Thursday, Apr 09, 2020
improve your body shape in just three weeks

तीन हफ्तों में सुधार सकते हैं शेप, हर हफ्ते बदलें एक्सरसाईज पैटर्न

  • Updated on 3/26/2020

नई दिल्ली (विभोर गौड़/ टीम डिजिटल)। तीन हफ्तों में अपने शरीर की शेप को सही किया जा सकता है, मगर आपको सही एक्सरसाईज (exercise) के साथ सही डाइट का ख्याल रखना भी जरुरी है। अगर आप वर्कआऊट (workout) की शुरुआत कर रहे हैं तो हल्की और स्टैमिना बिल्डिंग की एक्सरसाईस के साथ शुरु कर सकते हैं। पहले दिन सिर्फ सौ से पांच सौ बार स्किपिंग और स्टेयर्स रनिंग से शुरुआत करें। खाने में भी पहले ही दिन से तलृभुना और जंक फूड (junk food) का परहेज़ करना शुरु कर दें।

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तीन दिनों की लगातार कसरतों के बाद पुश करें अपनी वर्कआऊट लिमिट्स
पहले तीन दिनों तक अपनी एक्सरसाईज की इंटेंसिटी को पुश करने पर जोर दें। अगर आप वेट ट्रेनिंग को भी इसमें शामिल कर सकते हैं तो स्टेप रनिंग और पुश अप के दस रैपिटेशन के सेट्स का कॉम्बिनेशन ले सकते हैं। तीन दिनों बाद अपनी डाइट को थोड़ा और स्ट्रिक्ट कर दें और दाल, अनाज, बाजरा को अपनी डाईट में शामिल कर लें। फलों में फाइबर वाले फल जैसे नाशपाती और सेव को शामिल सकते हैं।

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वजन घटाना है तो सूर्यनमस्कार हो सकता रामबाण इलाज
तीन दिनों बाद टार्गेट ओरिएंटेड वर्कआऊट पर फोकस करें। अगर पूरे शरीर का वजन घटाना है और आऊट डोर वर्कआऊट या जिमिंग भी नहीं कर सकते तो सूर्यनमस्कार आपके लिए रामबाण इलाज हो सकता है। इसके सभी स्टेप्स वैज्ञानिक रूप से डिजाइन हैं और बेहतरीन रिजल्ट के लिए शानदार वर्कआऊट माने जाते हैं। तीसरे दिन के वर्कआऊट में दस बार सूर्य नमस्कार से इसे शुरुआत की जा सकती है। मगर एक हफ्ते तक इनकी संख्या पचास तक पहुंच जानी चाहिए।

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सात बजे के बाद नमक को कहें ना, सिर्फ सलाद और उबली हुई सब्जियां
साथ में डाइट को भी फोकस कर सकते हैं तो शाम के सात बजे के बाद किसी भी हालत में नमक खाना पूरी तरह छोड़ दें। अगर आपको लगता है कि आपकी बॉडी के लोअर पार्ट्स में ज्यादा फैट है तो आप एक हफ्ते बाद स्क्वॉट्स और लंजेज को अपने वर्कआऊट में शुमार कर सकते हैं। वहीं सोकर उठते ही बिना नमक के पिस्ता, मुनक्का और बादाम को खा सकते हैं। इन्हें रात भर भिगोने की भी जरुरत नहीं है। सिर्फ वर्कआऊट के पहले चबा-चबा कर खा जाएं।

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हर हफ्ते बदलें अपना वर्कआऊट सेड्यूल
हर हफ्ते के बाद अपने वर्कआऊट को पूरी तरह बदल दें। अगर आप एरोबिक्स के वीडियो देखकर वर्कआऊट कर रहे हैं तो एक हफ्ते बाद योग आसन की स्ट्रैचिंग के साथ प्राणायाम और एक हफ्ते बाद वेट ट्रेनिंग पर स्विच कर सकते हैं।

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