Tuesday, Jan 25, 2022
-->
in-business-blasters-the-idea-of-student-entrepreneurs-got-the-support-of-investors

बिजनेस ब्लास्टर्स में छात्र उद्यमियों के आइडिया को मिला निवेशकों का साथ 

  • Updated on 12/5/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। बिजनेस ब्लास्टर्स के 28 नवम्बर 2021 को पहले एपिसोड के लॉन्च के बाद दूसरा एपिसोड रविवार को प्रसारित किया गया। जिसमें दिल्ली सरकार के स्कूलों के उत्कृष्ट छात्रों ने प्रमुख निवेशकों के सामने अपने व्यावसायिक विचारों को पेश किया। शो के दूसरे एपिसोड में बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप इंडिया की निदेशक सीमा बंसल, प्रमुख कैफे चेन चायोस के संस्थापक  नितिन सलूजा और दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया जज के रूप में नजर आए।
       इस शो में स्कूल ऑफ एक्सीलेंस, खिचड़ीपुर के साइंस के छात्र सुख सागर ने जजों के सामने पहला आइडिया साझा किया। उन्होंने अपने दोस्त की मोबाइल रिपेयरिंग की दुकान पर अपना खाली समय बिताते हुए मोबाइल और हेडफ़ोन की मरम्मत करना सीखा। मोबिसाइट नाम के इस स्टार्ट.अप आइडिया के दौरान यह हुनर काम आया। उन्होंने कहा कि जब ऑनलाइन कक्षाएं शुरू हुईं तो मेरी कक्षा के कई बच्चों के पास मोबाइल फोन नहीं था। इसलिए हमने पुराने मोबाइल फोन को रीफर्बिश्ड करने और उन्हें कम कीमत पर बेचने का फैसला किया, जो हर कोई खरीद सकता है। 
       सीड धनराशि 50 हजार रूपए प्राप्त करने और चायोस में इंटर्नशिप प्राप्त करने पर उन्होंने कहा कि बिजनेस ब्लास्टर्स ने हमें न केवल मूल्य निर्धारण, समय प्रबंधन और नेतृत्व कौशल सिखाया, बल्कि इतनी कम उम्र में आत्मनिर्भर बनने के लिए एक मंच दिया है। शीजा अली और साक्षी झा ने होम टू क्रिएशन का पेश किया। इस स्टार्टअप के तहत दो तरह की एक्सेसरीज का व्यापार किया, जिसमें वॉल हैंगिंग, की-चेन, निट और लूम बैग, चॉकलेट शामिल हैं। इसमें सीमा बंसल और नितिन सलूजा ने 20 हजार रुपए का अतिरिक्त निवेश किया। 
       इसके अलावा यश पटवाल और उनकी टीम के नेतृत्व में इंक परिवार एक व्यवसाय चलाता है। जिसमें वे संदेश, चुटकुले और मीम्स वाले प्रिंटेड कप, टी-शर्ट और मास्क  उपहार के विकल्प के रूप में बेचते हैं। यश पटवाल ने कहा टीम को नितिन सलूजा से 80 हजार रुपए की अतिरिक्त पूंजी और 28,500 रुपये के अग्रिम ऑर्डर प्राप्त हुए। उन्हें चायोस में इंटर्नशिप करने के लिए भी आमंत्रित किया गया था। बिजनेस ब्लास्टर्स भारत का अपनी तरह का पहला टेलीविजन कार्यक्रम है जो दिल्ली सरकार के स्कूलों के 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों को निवेशकों के सामने अपने प्रोजेक्ट को प्रस्तुत करने का मौका देगा। साथ ही प्रोजेक्ट को अगले स्तर तक ले जाने के लिए निवेश प्राप्त करने का अवसर देगा। यह शो 3 लाख छात्रों द्वारा पेश किए गए 51 हजार आइडियाज में से चुने गए छात्रों के व्यावसायिक आइडियाज का गवाह बनेगा। नये आईडिया वाले छात्र बिजनेस ब्लास्टर्स वेबसाइट पर खुद को रजिस्टर कर सकते हैं। 
 

comments

.
.
.
.
.