Friday, Dec 09, 2022
-->
In Navratri, trains will get food without onion, garlic

नवरात्रि में मिलेगा रेलगाडिय़ों में बिना प्याज, लहसुन वाला खाना

  • Updated on 9/26/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) चलती रेलगाडिय़ों में ई-कैटरिंग के जरिए बुकिंग करवाने वाले यात्रियों को विशेष दुर्गा पूजा व्यंजनों के साथ-साथ बिना प्याज, लहसुन वाले खाने को उपलब्ध करवाएगा। रेल यात्रियों को पहली बार पूर्वी क्षेत्र की यात्रा के दौरान लजीज बंगाली पकवानों का भी स्वाद चखने का मौका मिलेगा। वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक  जो यात्री 1323 पर फोन पर कॉल कर सकते हैं और उनकी सीट पर वैष्णव खाना पहुंचा दिया जाएगा।    
        उन्होंने बताया कि पश्चिम बंगाल के हावड़ा, सियालदह और आसनसोल स्टेशनों तथा झारखंड के जसिडीह जंक्शन से गुजरने वाली करीब 70 ट्रेनों में ये व्यंजन उपलब्ध होंगे। जबकि कुल 93 ऐसे स्टेशन हैं जहां इस तरह की सुविधाएं आईआरसीटीसी की ई-खानपान सुविधा के जरिए उपलब्ध होगी। बता दें कि पिछले साल भी नवरात्रि के दौरान व्रत नवरात्रि  स्पेशल थालियों की शुरुआत की थी। अधिकारियों ने बताया कि इस बार की पूजा व्यंजन सूची में लुची (पूरी) पुलाव, आलू पोश्तो जैसे विशिष्ट बंगाली व्यंजन वाली मटन थाली, चिकन एवं मछली थालियां शामिल हैं। वहीं अन्य व्यंजनों में फिश फ्राई (तली हुई मछली), कोलकाता बिरयानी, रसगुल्ला आदि भी परोसा जाएगा। 
     आईआरसीटीसी के अधिकारियों ने बताया कि नवरात्रि के दौरान यात्रियों को उनके रास्ते में दिया जाना वाला खाना बिना प्याज-लहसुन वाला होगा। यात्रियों को 1323 पर फोन कर ऑर्डर देना होगा और आईआरसीटीसी 400 स्टेशनों पर यह सुविधा प्रदान करेगा जहां से वह इस खाने का आनंद ले सकेंगे। इस व्यंजन सूची में 99 रूपए शुरूआती दाम हैं और आलू चाप और सबूदाने की टिक्की से लेकर साबूदाना खिचड़ी, पनीर मखमली, पराठा, कोप्ते, कढ़ी, साबूदाना के अन्य व्यजंन शामिल हैं। बता दें कि आईआरसीटीसी रोजाना ई-कैटङ्क्षरग के जरिए जहां करीबन 50 हजार थालियां पहुंचाता है तो वहीं रेलवे की 500 से अधिक रेलगाडिय़ों में सुबह शाम 15 लाख से अधिक भोजन उपलब्ध करवा रहा है। हालंाकि रेलगाडिय़ों में सामान्य भोजन प्याज, लहसुन वाला परेासा जाता रहेगा। 
 

comments

.
.
.
.
.