Thursday, Sep 23, 2021
-->
India China Clash AC Banned China DGFT sobhnt

भारत सरकार ने दिया चीन को एक और झटका, AC के आयात पर सरकार ने लगाई रोक

  • Updated on 10/16/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। सीमा पर तनाव के बीच भारत सरकार (Indian Government) ने चीनी सेना को झटका दिया है। भारत सरकार ने चीन से आने वाले रेफ्रिजरेंट्स के साथ एयर कंडीशनर को बैन कर दिया है ताकि भारत अपनी जरुरत के सामान के लिए आत्मनिर्भर बन सके। बता दें भारत में करीब एसी का बाजार 40 हजार करोड़ का है और वह इसका 28 फीसद चीन से आयात करता है।  

Morning Bulletin: सिर्फ एक क्लिक में पढ़ें, अभी तक की बड़ी खबरें

28 फीसद होता है आयात
बता दें भारत कई मामले में तो 85 फीसद से 100 फीसद तक के सामान का आयात करता है। इस पूरे मामले पर डीजीएफटी का कहना है कि सरकार ने  रेफ्रिजरेंट्स के साथ एयर कंडीशनर पर प्रतिबंध लगा दिया है। सरकार ने मुक्त सूची से प्रतिबंधात्मक सूची मे डाला है साथ ही साथ सरकार ने स्प्लिट और विंडो या अन्य सभी तरह के एसी (AC) के आयात पर रोक लगा दी है।  

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन का बड़ा ऐलान, कहा- कुछ ही महीनों में कोरोना वैक्सीन आने की उम्मीद

कई विदेशी कंपनियों ने लगा रखे हैं प्लांट
डीजीएफटी (DGFT) का इस पूरे मामले पर कहना है कि भारत में सरकार के इस नियम से कोई फर्क नहीं पड़ने वाला। क्योंकि कई विदेशी कंपनियों ने यहां अपने प्लांट लगा रखे हैं। जिसके इसका कोई ज्यादा असर नहीं होगा।

गौरतलब है कि इससे पहले भारत सरकार ने चीन से आयात होने वाली कलर टी.वी. पर प्रतिबंध लगा दिया था। सरकार ने ऐसा सीमा पर तनाव को देखते हुए चीन को सबक सिखाने के लिए किया था। इसके अलावा सरकार ने जून माह में कार, बसों और मोटरसाइकिल में उपयोग होने वाले नये न्यूमैटिक टायर के आयात पर पाबंदी लगाई थी। 

 

 

यहां पढ़ें अन्य महत्वपूर्ण खबरें-

comments

.
.
.
.
.