Sunday, Dec 05, 2021
-->
india-china-clash-china-india-pla-indian-army-sobhnt

India China Clash: चीन ने फिर चली शातिर चाल, भारत के सामने पीछे हटने की यह अजीब शर्त

  • Updated on 10/12/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। चीन (China) पिछले कुछ महीनों से लगातार भारत के खिलाफ रणनीती बनाने में लगा हुआ है। लेकिन उसे सफलता हांसिल नहीं हो रही है। ऐसे में आज चीन के साथ हुई बैठक में उसने भारत के सामने एक अजीबो गरीब शर्त रखी है। चीन को लगता है कि भारत उसकी इन बचकानी हरकतों को मान लेगा मगर लगता नहीं भारत किसी भी सूरत में उसकी बातों से सहमत हो सकता है। 

सावधान! आपके फोन, ATM कार्ड और ग्लास पर 28 दिन जीवित रह सकता है CORONA VIRUS

चीन ने भारत के सामने रखी यह शर्त
बता दें चीन ने आज भारतीय सेना (Indian Army) के सामने शर्त रखी है कि वह फिंगर 8 से पीछे हटने को तैयार है मगर इसी के साथ भारत को इस समय तैनात अपनी सेना को फिंगर 4 से पीछे हटाकर फिंगर 3 और फिंगर 2 के बीच पहुंचना होगा। मगर चीन की इस शर्त को भारत किसी भी कीमत पर नहीं मानने वाला मगर फिर भी चीन ने इस तरह का शर्त रखी है। चीन इससे पहले भी इस तरह की शर्त रख चुका है। जिसे उस समय भारत ने नकार दिया था। 

India China Clash: एक तरफ चल रही है बातचीत, दूसरी तरफ तेजी से सैनिकों को बदल रहा चीन

भारतीय सेना को नहीं पसंद आई शर्त
वहीं इस पूरे मामले पर भारत ने एक बार फिर से चीन को दो टूक कह दिया है कि तनाव से पहले भारतीय सेना फिंगर 8 तक पेट्रोलिंग करती थी मगर बाद में चीनी सेना ने इसका विरोध किया और वहां कब्जा कर लिया। दोनों सेनाओं के बीच हिंसक झड़प के बाद अब फिंगर 8 पर चीनी सेना तैनात है और फिंगर 4 पर भारतीय सेना तैनात है।  

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर हुए कोरोना पॉजिटिव, खुद ट्वीट कर दी जानकारी

अतिरिक्त ब्रिगेड की तैनाती की
जानकारों के मुताबिक चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने पैंगोंग के उत्तर में तैनात सैनिकों का मनोबल बढ़ाने के लिए अतिरिक्त ब्रिगेड की तैनाती की है। सैन्य कमांडरों के मुताबिक यहां वह फ्रंट लाइन पर खड़े जवानों को मौसम की मार से बचाने के लिए बार-बार उनकी तैनाती को बदल रहे हैं ताकि उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखा जा सके। इससे सैनिकों को मनोबल भी बढ़ सकता है। 

यहां पढ़ें अन्य महत्वपूर्ण खबरें-

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.