Tuesday, Jun 28, 2022
-->
india china clash indian army cold ladakh sobhnt

लद्दाख की सर्दी के सामने निकली चीनी सैनिकों की हेकड़ी, 24 घंटे में ही भाग रहे हैं पोस्ट से

  • Updated on 12/2/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। भारत (India) और चीन (China) के बीच पूर्वी लद्दाख (East ladakh) में लगातार सीमा पर तनाव बना हुआ है। इस तनाव के चीनी सैनिक सर्दी नहीं झेल पा रहे हैं। खबर आई है कि चीनी सैनिकों को 24 घंटों के अंदर ही पोस्ट बदलने को कहा जा रहा है। वहीं दूसरी तरफ इस इलाके में भारतीय सैनिक  लम्बे समय तक टिके हुए हैं। 

National Pollution Control Day: जानें प्रदूषण को कंट्रोल करने का तरीका, भूलकर भी न करें ये काम

चीनी सैनिक नहीं झेल पा रहे हैं सर्दी
एक सरकारी सूत्र ने बताया है कि भारतीय सैनिक चीनी सैनिकों को तुलना में ठंडे इलाके में ज्यादा समय तक टिके रह सकते हैं। वहीं दूसरी तरफ चीनी सैनिकों को भारतीय सैनिकों की तुलना में ठंड़े इलाको में रहने का कम अनुभव है। ठंड की वजह से चीनी सैनिकों को हर रोज बदलना पड़ता है। 

कोरोना मरीजों के साथ हो रहा है दुर्व्यवहार, SC ने केंद्र से मांगा जवाब

भारतीय सैनिकों को है अनुभव
बता दें जिन भारतीय सैनिकों को सीमा पर तैनात किया गया है। उनमें से अधिकतर को पहले से ही ठंड़े इलाको में तैनाती का अच्छा खासा अनुभव है। सेना ने लद्दाख सेक्टर, सियाचिन ग्लेशियर या अधिक ऊंचाई इलाके में तैनात सैनिकों को ही अग्रिम चौकियों पर लगाया है। इन चौकियों पर तैनात सैनिकों को ज्यादा परेशानी नहीं हो रही है क्योंकि वह पहले से ही अनुभव रखते हैं। 

नीरव मोदी के प्रत्यर्पण पर जनवरी में होगा निर्णायक फैसला, वीडियो लिंक के जरिये हुई थी पेशी

20 सैनिक हुए थे शहीद
इस बीच, दोनों देशों में सैन्य स्तर की बातचीत चल रही है। दोनों देशों के सैन्य कमांडर 8 दौर की बातचीत कर चुके हैं, और जल्द ही नौवें दौर की भी बातचीत होनी है। हालांकि, चीन की चालाकियों की वजह से अभी तक कोई रास्ता नहीं निकल पाया है। बातचीत शुरू होने से पहले 15 जून को दोनों देशों के सैनिकों में हिंसक झड़प हुई थी, जिसमें 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे। चीनी पक्ष को भी काफी नुकसान झेलना पड़ा। लेकिन अभी तक उन्होंने मारे गए सैनिकों की संख्या नहीं बताई है। 

 

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.