Thursday, Jan 27, 2022
-->
india-china-clash-indian-army-lac-pla-ladakh-sobhnt

लद्दाख में भारतीय सेना का एक जवान 9 चीनी सैनिकों पर है भारी

  • Updated on 9/17/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल।  भारत-चीन (India china Clash) के बीच पेंगोंग लेक पर पिछले कुछ महीनों से लगातार तनाव बना हुआ है। ऐसे में पूरे एलएसी (LAC) पर कई ऐसी पोस्ट भी हैं, जहां दोनों देशों की सेनाएं एक-दूसरे के सामने काफी डटी हुई है। यहां ऐसी स्थिति है कभी भी दोनों के बीच किसी तरह की मुठभेड़ हो सकती है। मगर अभी की स्थिति से अंदाजा लगाया जाए तो भारत यहां चीन पर भारी पड़ सकता है। 

J&K: श्रीनगर में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में 3 आतंकी ढेर, 2 जवान घायल

30 मंजिस ऊपर बैठी है भारतीय सेना
बता दें एक चीनी अखबार की रिपोर्ट को ही सही माने तो भारत लद्दाख के कुछ इलाकों में चीनी सेना  से 30 मंजिल ऊंची पहाड़ियों पर बैठा हुआ है। यहां पहाड़ियों के ऊपर होने की वजह से भारत की स्थिति चीनी सेना की तुलना में मजबूत है। इस स्थिति में किसी तरह की कोई अप्रिय घटना होती है तो भारत को इसका फायदा मिल सकता है। 

चीन लाउडस्पीकर पर बजा रहा है पंजाबी गाने, भारतीय सेना को फंसाने की नई चाल

ऊंचाई का मिलेगा फायदा
चीन इस स्थिति में भारत को हटाने की कोशिश करता है तो उसके लिए यह बहुत भारी पड़ेगा। उसके लिए 30 मंजिल ऊंची चोटी पर बैठी भारतीय सेना को हटाने के लिए इस तरह से लड़ना होगा। जैसे किसी 30 मंजिल ऊंची इमारत के बैठे लोगों से लड़ना हो। इस तरह की स्थिति में हमेशा ऊंचाई पर बैठे लोगों को फायदा मिलता है। 

अरुण शौरी पर भ्रष्टाचार और धोखाधड़ी का लगा आरोप, FIR का आदेश

9 चीनी सैनिकों पर एक भारी
एक विशेषज्ञ की बात को माने तो इस स्थिति में चीन को भारत को हराने के लिए 9 सैनिकों की तुलना में एक भारतीय सैनिक से मुकाबला करना होगा। जो कि चीनी सेना के लिए इतना आसान नहीं है। फिलहाल दोनों सेनाएं राजनीतिक के साथ सैन्य वार्ता पर भी विश्वास कर रही हैं मगर अभी तक कोई निर्णायक परिणाम नहीं निकल सका है। 


यहां पढ़ें अन्य महत्वपूर्ण खबरें-

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.