Thursday, Sep 23, 2021
-->
india china clash rks bhadauria rafale jet china ladakh sobhnt

सीमा पर तनाव के बीच एयरफोर्स चीफ बोले- राफेल ने चीनी सेना में मचाई खलबली

  • Updated on 2/4/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। भारतीय वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया (RKS Bhadauria) ने सीमा पर चीन और भारत के बीच चल रहे तनाव के बीच बड़ा बयान दिया है, वायुसेना प्रमुख ने कहा है कि सीमा पर जबसे हमने राफेल विमान की तैनाती की है, तबसे चीन के अंदर खलबली मच गई है। वह कहते हैं कि पहले सीमा पर चीन की तरह से लड़ाकू विमान जे-20 की तैनाती की थी, उसके जवाब में भारत सरकार ने जब राफेल विमान तैनात किया तो चीन ने अपने पांव पीछे खींच लिए ।  

बजट के बाद लोगों पर महंगाई की मार, LPG सिलिंडर और पेट्रोल-डीजल के बढ़े दाम 

भारतीय सेना जवाब के लिए तैयार 
वायुसेना चीफ आरकेएस भदौरिया ने कहा है कि भारत की तरफ से सीमा पर तनाव कम करने के लिए लगातार कोशिश हो रही है। कई दौर की बातचीत भी हो चुकी है मगर अगर चीन की तरफ से भी समझौते की पहल की जाए तो इस मुद्दे का समाधान भी हो सकता है। वह कहते हैं कि चीन अगर बातचीत की पहल करने को तैयार है तो हम भी तैयार है और अगर वह किसी तरह के संयत्र की सोच रहा है तो भारत सरकार इसका जवाब देने के लिए तैयार है।  
 
इस नियम के तहत सरकार से खरीदें सोना, कीमत में मिलेगा भारी लाभ

चीन कई देशों पर करते है दावा
बता दें चीन का पड़ोसी देशों के साथ सीमा विवाद चल रहा है। इसके अलावा चीन कई देशों को अपना हिस्सा मानता आया है। वियतनाम, मलेशिया, फिलीपीन, ब्रुनेई और ताइवान भी इस पर दावा करते हैं। इसके अलावा चीन का पूर्वी चीन सागर में भी जापान के साथ विवाद चल रहा है। दक्षिण चीन सागर और पूर्वी चीन सागर में खनिज तेल और अन्य प्राकृतिक संपदा की प्रचुरता है। यह क्षेत्र बताया जाता है पूरी दुनिया के लिए महत्वपूर्ण है। चीन यहां लगातार विवाद को आगे बढ़ाता जा रहा है।    

चौरी- चौरा के शहीदों को इतिहास के पन्नों में प्रमुख नहीं दिया जाना दुर्भाग्यपूर्णः PM मोदी

हाल में आई थी ये बड़ी खबर
दोनों देशों के बीच ये बैठक ऐसे दौर में होने जा रही है जब हाल ही में चीन (China) द्वारा भारत के अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) की सीमा के अंदर गांव बसा लेने की खबरें आई थी। खबर मिली थी इस गांव को त्सारी चू गांव के अंदर बसाया गया है। यह गांव अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी सुबनसिरी जिले में स्थित है। चीन का यह गांव भारत की सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा बन गया है। एक रिपोर्ट के अनुसार बनाए गए इस गांव में करीब 101 घर भी बनाए गए हैं। यह गांव अरुणाचल प्रदेश में वास्तविक भारतीय सीमा के करीब 4.5 किमी अंदर स्थित है।

 

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें...

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.