Monday, Jun 21, 2021
-->
indian army nepal army mm naravane lockdown coronavirus sobhnt

आर्मी चीफ MM नरवाणे अगले माह कर सकते हैं नेपाल का दौरा, सीमा संबंधों में होगा तनाव कम

  • Updated on 10/15/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। इन गर्मियों में नेपाल के साथ सीमा विवाद के बाद भारतीय थल सेना (Indian Army) प्रमुख मनोज मुकुंद नरवाणे (MM Naravane) पहले हाई लेवल भारतीय हैं जो नेपाल यात्रा पर अगले महीने जा सकते हैं। हालांकि अभी तक सेना प्रमुख के जाने की तारीख का ऐलान नहीं हुआ है मगर नेपाल आर्मी ने पुष्ठि की है जनरल नरवाणे अगले माह की नेपाल यात्रा को नेपाल सरकार ने भी इजाजत दे दी है। 

Unlock 5.0: आज से स्कूल- थियेटर के साथ खुल रहा है और भी बहुत कुछ, जानें क्या होंगे नियम

पहले 3 फरबरी को होनी थी यात्रा
बता दें पहले यह यात्रा 3 फरबरी को होने वाली थी मगर बाद में इसे लॉकडाउन (Lockdown) और कोरोना (Corona virus) की वजह से आगे बढ़ा दिया गया। नेपाल आर्मी के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल संतोष पोदेल ने कहा है कि दोनों देशों की नेताओं डेट को फिक्स करने की प्रकिया के लिए एक दूसरे के  संपर्क में है जल्दी ही इस पर निर्णय कर लिया जाएगा। 

तेलंगाना और आंध्र में भारी बारिश के कारण 25 लोगों की मौत, पीएम मोदी ने दिया हरसंभव मदद का भरोसा

किया जाएगा सम्मानित
बता दें भारतीय आर्मी चीफ को नेपाल में सेना के जनरल की मानद रैंक की उपाधि दी जाएगी। जो नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी देंगी। भारत और नेपाल दोनों देशों ने 1950 में यह परम्परा शुरु की थी। जिसके तहत भारत भी नेपाल सेना प्रमुख को भारतीय सेना का मानद पद प्रदान करता है।  

केंद्रीय कर्मचारियों ने PM Cares Fund में दान किए 157 करोड़, अकेले 93 फीसद रेलवे का हिस्सा

नेपाल ने उत्तराखण्ड के कई हिस्सों को अपना बताया
गौरतलब है कि नेपाल और भारत के बीच पिछले कुछ महीनों से लगातार सीमा पर तनाव बना हुआ है। ऐसा जब हुआ था जब भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उत्तराखण्ड के धारचूला से लिपुलेख को जोड़ने वाली 80 किं.मी. लम्बी सड़क का उद्घाटन किया था। उसके पास नेपाल ने भारतीय राज्य उत्तराखण्ड के कई शहरों पर अपना दावा किया था। 

 

यहां पढ़ें अन्य महत्वपूर्ण खबरें-

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.