Wednesday, Dec 01, 2021
-->
jnu-ranks-second-in-universities-category-miranda-tops-in-college-category

NIRF रैंकिंग कॉलेज श्रेणी में मिरांडा टॉप

  • Updated on 9/9/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। शिक्षा मंत्रालय की वार्षिक राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग ढांचा (एनआईआरएफ)-2021 में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू)  ने सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों की श्रेणी में दूसरा स्थान बरकरार रखा है जबकि जामिया मिलिया इस्लामिया को छठा स्थान प्राप्त हुआ है।  शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने एनआईआरएफ का वीरवार को छठा संस्करण जारी किया। इसमें दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) 12वें स्थान पर चला गया।   पिछले वर्ष डीयू को 11वां स्थान प्राप्त हुआ था।

चिकित्सा संस्थाओं की श्रेणी में एम्स नम्बर वन
दिल्ली टेक्नोलॉजिकल विश्वविद्यालय की रैंकिंग 45वें स्थान से बेहतर होकर इस वर्ष 42वीं हो गई।   संपूर्ण संस्थाओं की श्रेणी में जवाहरलाल नेहरू विश्विवद्यालय ने रैंङ्क्षकग में नौवां स्थान प्राप्त किया है जबकि जामिया मिलिया इस्लामिया को 13वां और दिल्ली विश्वविद्यालय को 19वां स्थान प्राप्त हुआ है।     चिकित्सा संस्थाओं की श्रेणी में अखिल भारतीय आयुॢवज्ञान संस्थान, नई दिल्ली को प्रथम स्थान मिला। कॉलेजों की श्रेणी में डीयू से सम्बद्ध मिरांडा हाउस को प्रथम, लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर वीमन को दूसरा और सेंट स्टीफेंस कॉलेज को आठवां स्थान प्राप्त हुआ है।  

रैंकिंग ढांचे में 6000 संस्थाओं ने लिया था हिस्सा
इस अवसर पर शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने जानकारी दी कि  इस वर्ष रैंङ्क्षकग ढांचे में 6000 संस्थाओं ने हिस्सा लिया था।  2021 में सम्पूर्ण संस्थाओं की श्रेणी में सात आईआईटी ने स्थान बनाया। इस रैङ्क्षकग में आईआईटी मद्रास प्रथम,
 सम्पूर्ण संस्थाओं की श्रेणी में जेएनयू को नौंवा और बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय, वाराणसी को दसवां स्थान प्राप्त हुआ ।       शैक्षणिक संस्थानों की भारतीय रैंङ्क्षकग में विश्वविद्यालयों की श्रेणी में कलकत्ता विश्वविद्यालय को चौथा स्थान मिला। रैंङ्क्षकग में इंजीनियङ्क्षरग कॉलेजों की श्रेणी में आईआईटी मद्रास को प्रथम, प्रबंधन संस्थानों की श्रेणी में आईआईएम अहमदाबाद रहें, मेडिकल कालेजों की श्रेणी में एम्स नई दिल्ली और फार्मेसी कॉलेजों की श्रेणी में दिल्ली स्थित जामिया हमदर्द को प्रथम स्थान मिला है। वास्तुकला संस्थानों की श्रेणी में आईआईटी रूडक़ी और रैंङ्क्षकग के लिये पहली बार शामिल किये गए अनुसंधान संस्थानों की श्रेणी में भारतीय विज्ञान संस्थान, बेंगलुरू को प्रथम तथा आईआईटी मद्रास को दूसरा स्थान प्राप्त हुआ ।  

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.