Friday, Jan 21, 2022
-->
know-who-will-be-next-owner-of-indias-first-electric-car

भारत में रजिस्टर हुई पहली इलेक्ट्रिक कार, जानें कौन होगा मालिक

  • Updated on 12/16/2017

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारत में स्वचलित क्षमता के वाली हाई एंड इलेक्ट्रिक टेस्ला एक्स कार लॉन्च हो चुकी है। भारत के ट्रेडियो रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस (आरटीओ) में पहला रजिस्ट्रेशन भी हो गया है। बता दें कि यह कार एक प्रीमियम स्पोर्ट यूटिलिटी वाहन (एसयूवी) है जिसे व्यापार समूह एस्सार के मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रशांत रुइया ने खरीदा है।

भारत में Maserati क्वाट्रापोर्ट जीटीएस लॉन्च, जानें कीमत

बता दें कि 1 करोड़ रुपए से अधिक की लागत वाले आयातित वाहनों पर 20 लाख रुपये का कर लगाया जाता है। आरटीओ के एक सूत्र ने कहा कि एक इलेक्ट्रिक वाहन होने के नाते, इस कार को आरटीओ करों और उपकर में छूट दी गई है।

Navodayatimes

इस चालू वित्त वर्ष के दौरान मुंबई में पंजीकृत होने वाला यह 16वां इलेक्ट्रिक वाहन है। इनमें से नौ टेर्डो आरटीओ में, तीन वाहन अंधेरी आरटीओ और बोरीवली आरटीओ में और एक वडाला आरटीओ में पंजीकृत हुआ है। हाल ही में, बृहतमुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट (बेस्ट) ने अपनी फ्लीट में पांच बिजली बसों को जोड़ा, जो दक्षिण मुंबई की सड़कों पर चल रही हैं।

फॉक्सवेगन ने दिखाई नई ज़ेटा की झलक, जारी किया स्क्रेच

कार के फीचर

  • यह 2.9 सेकेंड में 100 kmph की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है।
  • ऊपर की तरफ से खुलनेवाले इसके फॉल्कन डोर्स से कार में घुसने और निकलने में आसानी होगी।
  • इस कार में 7 लोगों के बैठने की व्यवस्था है।
  • इसके बेस वेरिएंट P75D में 75 किलोवाट की बैटरी लगी है।
  • टेस्ला का दावा है कि एक बार फुल चार्ज पर यह गाड़ी 381 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकेगी।
  • कीमत की बात करें तो इसकी कीमत 73,800 से 128,300 डॉलर (लगभग 48 लाख से 83 लाख रुपये) के बीच होती है। लेकिन इसकी कीमत टैक्स के बाद 1 करोड़ से ज्यादा हो जाएगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.