Wednesday, Dec 07, 2022
-->
machine-installed-in-gurdwara-bangla-sahib-women-will-be-screened-for-breast-cancer-in-1-minute

गुरुद्वारा बंगला साहिब में लगी मशीन, महिलाओं की 1 मिनट में होगी ब्रेस्ट कैंसर की जांच

  • Updated on 7/21/2022

नई दिल्ली /सुनील पाण्डेय: दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दिल्ली की कमजोर एवं जरूरतमंद परिवारों की महिलाओं के लिए अच्छी पहल शुरू की है। कमेटी ने गुरुद्वारा बंगला साहिब में खुले गुरु हरिकृष्ण पोलिक्लिनिक में एक आधुनिक मैमोग्राफी मशीन स्थापित की है, जिसमें महिलाओं की 1 मिनट में ब्रेस्ट कैंसर की जांच हो जाएगी। खास बात यह है कि यह मशीन थ्रीडी और 4डी तकनीक से लैस है, जिसमें हर प्रकार के शिष्ट की पहचान आसानी से हो जाएगी। पूरी दिल्ली में गिनती की मशीनें लगी हैं, इसलिए बंगला साहिब गुरुद्वारा में स्थापित की गई यह हाईटेक मशीन बेहद खास होगी।  
  इसका शुभारंभ वीरवार को कार सेवा वाले बाबा बचन सिंह ने कमेटी अध्यक्ष हरमीत सिंह कालका व महासचिव जगदीप सिंह काहलों की मौजूदगी में किया। यह मशीन के लगने से दिल्ली में महिलाओं को काफी सुविधा मिलेगी। इस मैमोग्राफी टेस्ट की फीस बाजार से कहीं अधिक सस्ती होगी जल्द ही फीस तय कर ली जाएगी। इस मौके पर हरमीत कालका व जगदीप सिंह काहलों ने बताया कि यह मैमोग्राफी मशीन ब्रेस्ट कैंसर की जांच करती है। उन्होंने यह भी बताया कि यह पोलिक्लिनिक चलाने में बाबा बचन सिंह जी कार सेवा वालों का बड़ा हाथ है। संगतों के सहयोग से यह मशीनें स्थापित की जा रही हैं और यह पोलिक्लिनिक चल रहा है। यह देश ही नहीं बल्कि दुनिया का सब से सस्ता पोलिक्लिनिक है। जल्द ही यहां अतिआधुनिक लैब भी शुरु की जा रही है जिसमें अतिआधुनिक मशीनें लगा कर अन्य टेस्ट की सुविधा भी संगत को दी जाएगी।
  दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के सदस्य एवं गुरु हरिकृष्ण पोलिक्लिनिक गुरुद्वारा बंगला साहिब के चेयरमैन भुपिंदर सिंह भुल्लर के मुताबिक मध्यम वर्गीय परिवारों की महिलाओं के लिए यह मशीन वरदान साबित होगी। गुरुद्वारा पवित्र स्थल है और यहांं हर वर्ग के लोग मत्था टेकने पहुंचते हैं। भुल्लर के मुताबिक कोई भी महिला अगर संदेह के आधार पर ही जांच करवा लेती है और पकड़ में बीमारी आ जाती है तो सौ प्रतिशत कैंसर का इलाज संभव हो जाएगा। बशर्ते पहला स्टेज हो। उन्होंने कहा कि बाजार में इसकी जांच बहुत मंहगी है, लेकिन यहां बाजार से आधे से ज्यादा कीमत पर जांच किया जाएगा।  
   भुपिंदर सिंह भुल्लर के मुताबिक गुरु हरिकृष्ण पोलिक्लिनिक सेंटर में डेढ़ साल पहले एमआरआई व सीटी स्कैन की सुविधा शुरु की गई थी, जहां टेस्ट 50 रुपये में किया जा रहा है। अब तक यहां 22 हज़ार लोग इसका लाभ ले चुके हैं। 

Attachments area
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.