Thursday, May 19, 2022
-->
Modern headquarters ready for the three armies, PM Modi will inaugurate tomorrow

तीनों सेनाओं के लिए तैयार हुआ आधुनिक मुख्यालय, PM मोदी करेंगे उद्घाटन

  • Updated on 9/15/2021

-रक्षा मंत्रालय, सशस्त्र बलों के 7,000 कर्मचारियों के  बैठने की जगह
-कस्तूरबा गांधी मार्ग और अफ्रीका एवेन्यू में बने हैं दो परिसर  

नई दिल्ली /टीम डिजिटल : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 16 सितंबर को सुबह 11 बजे कस्तूरबा गांधी मार्ग और अफ्रीका एवेन्यू स्थित रक्षा कार्यालय परिसर का उद्घाटन करेंगे। वे रक्षा कार्यालय परिसर, अफ्रीका एवेन्यू का दौरा करेंगे और सेना, नौसेना, वायु सेना तथा सिविल अधिकारियों के साथ बातचीत करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री उपस्थित जनसमुदाय को संबोधित करेंगे।
  नए रक्षा कार्यालय परिसरों में सेना, नौसेना और वायु सेना सहित रक्षा मंत्रालय और सशस्त्र बलों के लगभग 7,000 अधिकारियों के लिए कार्य करने की जगह उपलब्ध होगी। भवन आधुनिक, सुरक्षित और परिचालन-योग्य कार्य स्थान प्रदान करेंगे। भवन संचालन के प्रबंधन के लिए एक एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र की स्थापना की गई है, जो दोनों भवनों की सुरक्षा और निगरानी की भी पूरी जिम्मेदारी का निर्वहन करेगा।
   नए रक्षा कार्यालय परिसर व्यापक सुरक्षा प्रबंधन के उपायों के साथ अत्याधुनिक और ऊर्जा कुशल हैं। इन इमारतों की मुख्य विशेषताओं में एक है - निर्माण में नई और टिकाऊ निर्माण तकनीक, एलजीएसएफ (लाइट गेज स्टील फ्रेम) का उपयोग। इस तकनीक के कारण पारंपरिक आरसीसी निर्माण की तुलना में निर्माण समय 24-30 महीने कम हो गया। भवन संसाधन कुशल हरित प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हैं और पर्यावरण के अनुकूल प्रथाओं को बढ़ावा देते हैं।
  इस मौके पर रक्षामंत्री, आवास और शहरी कार्य मंत्री, रक्षा राज्यमंत्री, आवास और शहरी कार्य राज्य मंत्री, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस)और सशस्त्र बलों के प्रमुख शामिल होंगे।

comments

.
.
.
.
.