Wednesday, Dec 07, 2022
-->
moon-sighted-ramadan-starts-from-today

चांद आया नजर, रमजान आज से शुरू 

  • Updated on 4/2/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। चांद नजर आने के बाद अब रविवार को पहला रोजा होगा। इससे पहले सउदी में शनिवार को पहला रोजा रखा गया और रविवार से अब देश में भी रमजान के पाक महीने की शुरूआत हो रही है। कोरोना के बाद पहली बार हालात सामान्य हो रहे हैं और इसके बावजूद मस्जिदों में सावधानी बरतने के लिए कहा गया है। इमामों ने कोरेाना की पांचवी लहर की संभावनाओं के चलते ऐहतियात बरतने की अपील की है। 
      शाही मस्जिद फतेहपुरी के शाही इमाम डा. मुफ्ती मुकर्रम अहमद ने कहा कि रमजान के दौरान सहरी और इफ्तार के बीच होटल, खानपान, चाय, पान, तंबाकू की दुकानें नहीं खुलने चाहिए। उन्होने कहा कि बच्चों को साइकिल पर नहीं घूमना चाहिए। रोजा में सहरी, इफ्तार के समय का ध्यान रखें। उन्होने कहा कि बीमारी हो तो रोजा न रखें, खैरात करें, गरीबों से हमदर्दी रखें। पड़ोसी, रिश्तेदारों की मदद करें। जकात को जरूरतमंदों तक पहुंचाया जाएगा। 
    आल इंडिया इमाम इमाम ऑर्गनाइजेशन के चीफ इमाम मोहम्मद डॉ. उमेर इलियासी ने कहा कि रविवार को पहला रोजा है। ये रोजा आत्मा व शरीर शुद्ध करता है, सब स्वास्थ्य रहें। सुरक्षा हटी, दुर्घटना घटी इसलिए बेफ्रिक्री न करें। खुद की सफाई करें, बाहर भीतर की सफाई रखें। गुनाह से बचें, बुराइयों से बचकर रहें। इसके साथ ही रमजान उल मुबारक इन्तेजामिया कमेटी ने रमजान के पवित्र महीने के दौरान दिल्ली में जन सुविधाओं का विशेष प्रबन्ध कराने की मांग की है। कमेटी के अध्यक्ष शमीम अहमद खान ने दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल व मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल एवं मुख्य सचिव को अलग अलग पत्र लिखकर दिल्ली के सभी मुस्लिम आबादी वाले क्षेत्रों में बिजली, पानी एवं सफाई का विशेष प्रबन्ध कराने की मांग की है। 
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.