Monday, Jan 24, 2022
-->
Mukhtar abbas Naqvi Huj Coronavirus sobhnt

मुख्तार अब्बास नकवी बोले- सभी हज यात्रियों को लगेगा कोरोना का टीका

  • Updated on 1/5/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी (Mukhtar Abbas Naqvi) ने मंगलवार को कहा कि इस साल हज पर जाने वाले सभी लोगों को कोरोना (Coronavirus) का टीका लगाने की व्यवस्था की जा रही है। आधिकारिक बयान के मुताबिक, नकवी ने हज हाउस में हज 2021 से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर भारतीय हज कमेटी के अधिकारियों एवं ‘हज ग्रुप ऑर्गनाइजर्स’ के साथ चर्चा की।        

MP: राम मंदिर के लिए धन संग्रह अभियान पर की थी पत्थरबाजी, प्रशासन ने घर ढहाया

कोरोना के टीके की व्यवस्था की जा रही है
इस मौके पर उन्होंने कहा कि भारत से जाने वाले सभी हज यात्रियों को कोरोना का टीका लगाने की व्यवस्था की जा रही है। कोरोना के टीके को लेकर विपक्ष के कुछ नेताओं के बयानों का हवाला देते हुए नकवी ने उन पर निशाना साधा और कहा कि कुछ निराश नेता भारत में निर्मित कोरोना वायरस टीके की प्रभावकारिता पर संशय जता रहे हैं। नकवी की यह टिप्पणी कुछ कांग्रेस नेताओं द्वारा भारत बायोटेक के टीके की तीसरे चरण के ट्रायल के जारी रहने के दौरान ही इसके आपात इस्तेमाल को मंजूरी दिए जाने को लेकर उठाए गए सवालों के बाद आई है।   

WhatsApp का नया ऐप हुआ लॉन्च, इस तरह बदल सकता है आपका एक्सपीरियंस, ऐसे करें इंस्टॉल    

पीेेेएम ने संकट मोचक की भूमिका निभाई
नकवी ने कहा कि कोरोना के टीके पर वही लोग सवाल उठा रहे हैं जो कोरोना के संकट के समय लोगों की सेहत-सलामती के लिए मोदी सरकार द्वारा उठाये गए कदमों पर प्रश्न खड़ा करते रहे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना के संकट के समय आगे बढ़ कर संकटमोचक की भूमिका निभाई है। उनकी दूरर्दिशता, प्रभावी नेतृत्व का ही नतीजा है कि इतनी बड़ी जनसंख्या वाला देश होने के बावजूद भारत ने कोरोना के कहर के खिलाफ मजबूती से लड़ाई लड़ी है। नकवी ने कहा कि कुछ लोगों ने फतवे की दुकान’ खोल रखी है और सब्जी की तरह फतवे’ बेचते हैं। इस तरह ये जो फतवे के फर्काी फेडरेशन हैं। ये हमेशा लोगों को गुमराह करने के लिए खड़े होते हैं।     

Corona से जंग में भारत के फैसलों की दुनिया भर में हो रही प्रशंसा, बिल गेट्स व WHO ने कहा ये....

महिलाओं की संख्या में आई बढ़ोत्तरी 
हज 2021 के संदर्भ में नकवी ने कहा कि हज यात्रियों के अनुमानित खर्च में भी कमी की गई है। अभी तक हज के लिए आवेदन करने वाले लोगों में लगभग 50 प्रतिशत महिलाएं शामिल हैं। बिना मेहरम के 700 से अधिक महिलाओं ने हज 2021 पर जाने के लिए आवेदन किया है। हज 2020 के लिए 2100 से अधिक महिलाओं ने बिना मेहरम के हज पर जाने के लिए आवेदन किया था, ये महिलाएं इस बार हज पर जा सकेंगी। 

हम में पहले महिलाएं हमेशा अपने साथ मेहरम लेकर जाया करती थी। मगर इस बार बिना मेहरम के साथ जाने वाली महिलाओं की संख्या में भारी बढ़ोत्तरी देखी गई।  

 

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें...

 

 

comments

.
.
.
.
.