Monday, Jan 30, 2023
-->
narendra modi coronavirus corona vaccine chief minister mamta benerjee sobhnt

टीकाकरण से पहले मुख्यमंत्रियों के साथ PM Modi की बैठक, कई राज्यों ने मांगी फ्री वैक्सीन

  • Updated on 1/11/2021

नई/ टीम डिजिटल। देश में 16 जनवरी को कोविड-19 (Covid 19) टीकाकरण अभियान शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) आज राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक कर रहे हैं। प्रधानमंत्री इस बैठक में मुख्यमंत्रियों से टीकाकरण की रूपरेख और व्यवस्थाओं पर चर्चा करेंगे। सूत्रों के अनुसार बैठक के दौरान कई राज्यों ने फ्री वैक्सीन की मांग की है।

रविवार को कई राज्यों की ओर से कहा गया कि पहले चरण के अभियान के लिहाज से सभी आवश्यक तैयारियां कर ली गई हैं जिनमें टीकाकरण स्थलों की पहचान करना और स्वास्थ्यकर्मियों समेत कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में अग्रिम मोर्चे पर तैनात कर्मियों का पंजीयन करना शामिल है।   

जाने क्यों मनाया जाता है Missionary Day, क्या है इसकी मान्यता

ममता बनर्जी ने की तैयारियां
एक खुले पत्र में मुख्यमंत्री बनर्जी ने कहा कि कोविड-19 योद्धाओं जिनमें पुलिस, होमगार्ड, नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवक, सुधार गृह और आपदा प्रबंधन कर्मी शामिल हैं उन्हें प्राथमिकता के आधार पर टीका दिया जाएगा। उन्होंने महामारी के खिलाफ अग्रिम मोर्चे पर तैनात कर्मियों को संबोधित पत्र में कहा कि मुझे सूचित करते हुए खुशी हो रही है कि मेरी सरकार राज्य के सभी लोगों तक मुफ्त में टीका पहुंचाने की व्यवस्था कर रही है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने रविवार को कहा कि सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में 16 जनवरी से शुरू होने जा रहे कोविड-19 टीकाकरण अभियान के लिये 89 स्थान तय किये हैं।     

ट्रंप के ट्विटर अकाउंट बंद करने में इस भारतवंशी की रही अहम भूमिका, कानून के तहत लिया गया फैसला   

बुधवार को टीके की पहली खेप आएगी
जैन ने कहा कि 40 सरकारी और 49 निजी अस्पतालों में टीकाकरण अभियान शुरू किया जाएगा।  उन्होंने पत्रकारों से कहा कि मंगलवार या बुधवार तक टीकों की पहली खेप आ जाएगी। पहले चरण में स्वास्थ्य र्किमयों को टीके लगाए जाएंगे। इसके बाद अग्रिम मोर्चे के र्किमयों और 50 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को खुराक दी जाएगी। राजस्थान के चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के उद्देश्य से किये जाने वाले टीकाकरण के लिए चिकित्सा विभाग ने सभी तैयारियां पूर्ण कर ली हैं।शर्मा ने बताया कि प्रदेश में 16 जनवरी से प्रारंभ होने वाले कोरोना टीकाकरण के प्रथम चरण में करीब 4.5 लाख स्वास्थ्य र्किमयों को शामिल किया गया है, जिन्हें कोविशील्ड कोरोना टीका लगाया जायेगा। उन्होंने बताया कि 282 सत्र स्थलों पर प्रथम चरण का टीकाकरण होगा। 

कृषि कानूनों, किसानों के प्रदर्शन से जुड़ी याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई

टीका भंडारण बनाए गए
चिकित्सा मंत्री ने बताया कि राज्य में कोविड टीका के भंडारण के तीन राज्य स्तरीय व सात संभाग स्तरीय एवं 34 जिला स्तरीय टीका भंडार बनाए गए हैं। शर्मा ने कहा कि सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर 2,444 शीत श्रृंखला ङ्क्षबदु कार्यशील हैं और प्रत्येक जिले में एक टीका वाहन भी उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि टीकाकारण के दौरान किसी भी प्रतिकूल प्रभाव से बचाव के लिए टीकाकरण केंद्रों पर 104 व 108 एंबुलेंस की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण के टीकाकरण के लिए 5,626 टीकाकरण दलों को प्रशिक्षित किया गया है। प्रथम चरण में 3689 चिकित्सा संस्थानों एवं 2969 निजी क्षेत्र के चिकित्सा संस्थानों को टीकाकरण के लिए चिन्हित किया गया है। इनमें से 3736 चिकित्सा संस्थानों पर सत्र स्थल के रूप में कोविन सॉफ्टवेयर अपलोड कर दिया गया है।      

 

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें...

 

comments

.
.
.
.
.