Sunday, Apr 05, 2020
narinder kumar mehra says coronavirus in india death toll covid19 spain italy china

Coronavirus: भारत में इस वजह से नहीं बढ़ेगा डेथ रेट, जानिए क्या कहती है नई रिपोर्ट

  • Updated on 3/26/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। देशभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) बहुत तेजी से अपने पांव पसार रहा है। दुनिया में इस वायरस से मरने वालों की संख्या 21,1,16 दर्ज की गई है। वहीं भारत में अब तक 14 लोग इस वायरस की चपेट में आकर अपनी जान गंवा चुके हैं। इस वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए पूरे देश में 21 दिनों का लॉकडाउन (Lockdown) है। इस संकट के बीच एक डॉक्टर ने दावा किया है कि भारत के लोगों को इसका खतरा कम है क्योंकि यहां के लोगों की इम्युनिटी काफी अच्छी है, जिसके चलते यहां बाकी देशों की तरह डेथ रेट नहीं बढ़ेगा।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- मच्छर काटने से नहीं फैलता है कोरोना वायरस, ये हैं कारण

शरीर में कोविड-19 इस तरह करता है हमला
यह दावा आईसीएमआर (ICMR) के पूर्व नेशनल चेयरमैन और एम्स इम्यूनोलॉजी के पूर्व डीन डॉक्टर नरिंदर मेहरा ने किया है। उनका कहना है कि जब भी कोई वायरल इंफेक्शन शरीर में जाता है तो शरीर का लिंफोसाइट काउंट बढ़ जाता है लेकिन कोविड-19 के केस में ये उलटा साबित होता है। कोविड-19 के हमले में शरीर का लिंफोसाइट काउंट एक दम नीचे चला जाता है, जिससे शख्स की मौत हो जाती है। उन्होंने बताया कि लिंफोसाइट्स सफेद रक्त कोशिकाएं हैं और लाल रक्त कोशिकाओं की तरह ही सफेद रक्त कोशिकाएं भी शरीर और सेहत के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं। आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती हैं और आपको संक्रमण से बचाने में अहम भूमिका निभाती हैं।

कोरोना कहर के बीच राहत, देश के सभी हाइवे पर टोल कलेक्शन सस्पेंड

भारत इम्युनिटी में अव्वल
नरिंद मेहरा ने कोरोना को लेकर बताया कि हमारा भारत इम्यूनिटी को लेकर हमेशा से सबसे आगे रहा है। वहीं एम्स में हुई एक स्टडी में ये भी खुलासा हुआ कि भारत के व्यक्तियों में यूरोपियन देशों के मुकाबले रिस्पॉन्स जीन जो इम्यूनिटी को गाइड करते हैं वो काफी मजबूत हैं।

उन्होंने दावा किया कि इन तीन वजहों से देश में मौत का आंकड़ा कम है। पहला तो फिजिकल डिस्टेंसिंग जो लोग बेहतर तरीके से अपना रहे हैं। दूसरा इम्यून सिस्टम और तीसरा वातावरण। उन्होंने ये भी बताया कि भारत में हल्दी, अदरक और मसालों का काफी यूज होता है और इन चीजों को खाना से भी इम्युनिटी में काफी इजाफा होता है। इसके अलावा डॉक्टर नरिंदर मेहरा ने बताया कि फ्रांस, अमेरिका, हंगेरियन कंट्री से कोरोना के सैंपल लेकर वो इंटरनेशनल स्टडी का मन बना रहे हैं।

अब स्पेन पर कोरोना का कहर, मौत के मामलों में चीन को छोड़ा पीछे

इस वजह से नहीं बढ़ेगा भारत में डेथ रेट
डॉक्टर नरिंदर मेहरा ने देश में मौत का आंकड़ा नहीं बढ़ने की एक और वजह बताई। उन्होंने कहा कि ब्रोड बेस इन्युनिटी की वजह से भारत में इटली, स्पेन और अमेरिका की तरह डेथ रेट नहीं बढ़ेगी। गौरतलब है कि चीन (China) और इटली (Italy) के बाद अब स्पेन (Spain) में कोरोना से संक्रमित लोगों की मौत का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है।

लॉकडाउन: घर में रहने को तैयार नहीं लोग, दिल्ली में 5 हजार से ज्यादा गिरफ्तार

देश में कोरोना से 14 की मौत,
देश में कोरोना वायरस हर दिन अपने पैर पसार रहा है। अभी तक यहां संक्रमितों की संख्या 612 हो चुका है, वही बुधवार को एक दिन में ही तीन लोगों की मौतें होने के बाद मरने वालों की संख्या 14 हो गई है, जबकि 42 लोग ठीक हो चुके हैं। देश में जिस तरह से यह खतरा बढ़ता जा रहा है इस पर जल्द रोक लगना जरूरी है। इस खतरे को देखते हुए केद्र सरकार ने 15 अप्रैल तक पूरे देश में लॉकडाउन की घोषणा की है, फिर भी स्थिति की गंभीरता को न समझते हुए, लोग लापरवाही कर रहे हैं। कल नोएडा में नियमों के उल्लधंन करने पर 96 लोगों के खिलाफ एफआईआर, और 2,000 चालान काटा गया।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें 

क्या अखबार पढ़ने से हो सकता है कोरोना का संक्रमण? जानिए क्या कहता है WHO

भारत में लॉकडाउन: PM नरेंद्र मोदी बोले- कोरोना वीरों के लिए मां से करूंगा प्रार्थना

लॉकडाउन: Flipkart यूजर्स के लिए बुरी खबर, कंपनी ने बंद की ये Services

देश में हुए लॉकडाउन के मद्देनजर रेल सेवाएं अब 14 अप्रैल तक रहेंगी बंद

सामने आई Coronavirus की सबसे बड़ी कमजोरी, अब आपके पास नहीं भटकेगा ये वायरस

कोरोना वायरस : जानिए आखिर क्या है 21 दिनों के लॉकडाउन के पीछे का लॉजिक

21 दिनों के लॉकडाउन में घर पर रह कर न हों परेशान, सरकार दे रही है आपको ये सुविधाएं

लॉकडाउन का पहला दिन: Social Distancing के साथ सामान खरीदते हुए दिखे लोग

कोरोना संकट के बीच आज वाराणसी की जनता से मुखातिब होंगे PM मोदी

Corona Virus के दौरान न करे इस दवा का सेवन! हो सकती है मौत

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.