Monday, Aug 08, 2022
-->
neither-rajya-sabha-speaker-nor-lok-sabha-speaker-reached-nehru-jayanti-program

नेहरू जयंती कार्यक्रम में न राज्यसभा सभापति पहुंचे न लोकसभा अध्यक्ष, विपक्ष ने की निंदा

  • Updated on 11/14/2021

नई दिल्ली/नेशनल ब्यूरो। प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की जयंती पर रविवार को संसद के सेंट्रल हाल में आयोजित पारंपरिक कार्यक्रम में न राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू पहुंचे और न ही लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ही शामिल हुए। यहां तक केंद्रीय कैबिनेट के मंत्रियों ने भी इस कार्यक्रम से दूरी बना ली। इसे लेकर विपक्ष ने सरकार निंदा की है। कार्यक्रम में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी पार्टी के अन्य नेताओं के साथ शामिल हुईं।

भाजपा के ‘जैम’ का मतलब झूठ, अहंकार और महंगाई : अखिलेश यादव

पंडित नेहरू सबसे लंबे वक्त तक भारत के प्रधानमंत्री रहे और संसद के सेंट्रल हाल में उनकी तस्वीर लगी हुई है। अरसे से संसद में महापुरुषों की जयंती मौके पर पुष्पांजलि अर्पित करने की एक परंपरा चली आ रही है। जिसमें कम से कम लोकसभा अध्यक्ष और राज्यसभा के सभापति के अलावा कैबिनेट के भले ही एकाध मंत्री ही सही, शामिल होते रहे हैं। लेकिन जिस तरह की सियासत इन दिनों देश में चल रही है, उसमें महापुरुष भी दलों में विभाजित किए जा चुके हैं। शायद यही कारण है कि इस बार पंडित नेहरू की जयंती पर सेंट्रल हाल में होने वाले कार्यक्रम में केंद्रीय कैबिनेट का कोई भी मंत्री नहीं पहुंचा। यहां तक लोकसभा अध्यक्ष और राज्यसभा के सभापति भी नहीं शामिल हुए।

भाजपा ने कांग्रेस पर बोला अटैक, कहा-हिंदू धर्म एवं हिंदुत्व के खिलाफ नफरत फैला रही है कांग्रेस

कार्यक्रम में शामिल हुए राज्यसभा में कांग्रेस के मुख्य सचेतक जयराम रमेश ने सरकार की निंदा करते हुए ट्विट किया, ‘‘केंद्रीय कक्ष में जिन लोगों की तस्वीरें लगी हैं, उनकी जयंती मनाने से संबंधित पारंपरिक कार्यक्रम में आज असाधारण दृश्य दिखा। लोकसभा के अध्यक्ष अनुपस्थित रहे। राज्यसभा के सभापति अनुपस्थित रहे। एक भी मंत्री उपस्थित नहीं था। क्या इससे बुरा कुछ हो सकता है?’’ रमेश के ट्विट को टैग करते हुए तृणमूल कांग्रेस के नेता डेरेक ओ ब्रायन ने भी सरकार पर हमला बोला। ब्रायन ने ट्विट किया, ‘‘मुझे अब कुछ भी आश्चर्यजनक नहीं लगता। यह सरकार संसद सहित भारत के महान संस्थानों को नष्ट कर रही है।’’ हालांकि इससे पहले आज, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर नेहरू को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी। नेहरू का जन्म 14 नवम्बर, 1889 को हुआ था।
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.