Wednesday, Jun 16, 2021
-->
Nitin Gadkari Fast tag National highway Toll plaza sobhnt

आज से पूरे देश में गाड़ियों पर Fast tag लगवाना होगा अनिवार्य, नहीं तो लगेगा भारी जुर्माना

  • Updated on 2/15/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल।  केंद्रीय मंत्री नीतिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने आज से फास्ट टैग को अनिवार्य कर दिया है। इसके बाद आज से नेशनल हाइवे (National Highway) पर सभी गाड़ियों को फास्ट टैग के सहारे निकाला जाएगा अगर कोई गाड़ी पर फास्ट टैग (Fast tag) नहीं होगा तो उसे भारी जुर्माना देना पड़ सकता है। बता दें सरकार ने साल 2011 में फास्ट टैग सेवा शुरु की थी। जिसे अब पूरे देश में अनिवार्य कर दिया गया है।  

पवार बोले- न्यायपालिका पर की गई गोगाई की टिप्पणियां चौंकाने वाली, चिंताजनक  

80 फीसद टोल फास्ट टैग से प्राप्त होता है
बता दें इससे अभी दो व्हीलर को अलग रखा गया है। सरकार उनके लिए अलग प्लान बनाने वाली है। अभी के लिए यह कार और बड़ी गाड़ियों के लिए अनिवार्य किया गया है। अगर कोई आज से फास्ट टैग का प्रयोग नहीं करता तो उसे उसके बदले दोगुना टोल देना पड़ेगा। सरकार चाहती है कि देश में प्राप्त होने वाले टोल का वह 100 फीसद वह फास्ट टैग की मदद से पूरा कर सके। फिलहाल बता दें नेशनल हाइवे से जितना टोल टैक्स आता हैं। उसका 80 फीसद टोल फास्ट टैग के जरिए ही प्राप्त होता है।  

पवार बोले- न्यायपालिका पर की गई गोगाई की टिप्पणियां चौंकाने वाली, चिंताजनक  

क्या होता है फास्ट टैग
बता दें फास्ट टैग एक लेटेस्ट तकनीक है। जिसमें फास्ट टैग लिखा एक स्टीकर कार या अन्य गाड़ियों की फ्रंट विंडों पर लगाया जाता है। जिसके माध्यम से जब गाड़ी  टोल प्लाजा पर जाती है तो वहां कैमरे स्टीकर पर लगे बार कोड को स्कैन कर लेते हैं। और उसके बाद फ्रिक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन या RFID तकनीक के माध्यम से फास्ट टैग के वॉलेट  से उतने पैसे कट जाते हैं। जिनते का टोल प्लाजा पर भुगतान करना होता है। इससे यह भी फायदा होता है कि ग्राहक का इससे लेन-देन कैशलैश हो जाता है। और उसे लाइन में लगकर टाइम भी वेस्ट नहीं करना पड़ता है। इसके अलावा टोल पर लगने वाले समय को भी घट जाता है। जिससे यात्रियों को कम असुविधा का सामना करना पड़ता है। 

 गुजरात निकाय चुनाव: आम आदमी पार्टी के रोड शो में उमड़ी जनता, सिसोदिया उत्साहित 

आम लोगों को मिलेगा फायदा
फास्ट टैग से सरकार के साथ आम लोगों को भी बहुत फायदा मिलता है। लोगों को समय के साथ, ईधन की बचत होती है। सरकार को भी अब टोल प्लाजा पर कम से कम लोगों को नौकरी पर रखना पड़ेगा या कहे तो बहुत कम ही लोगों को रखना पड़ेगा क्योंकि पैसे लेने का पूरा काम तो कैमरे से हो जाएगा और लोगों को न तो कैश देना पड़ेगा। नहीं लाइन में लगना पड़ेगा। जिसकी फायदा दोनो ही लोगों को होगा। लोग इस सुविधा से अपना समय और ईधन दोनों ही बचा सकते हैं। 

 

 

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें...

comments

.
.
.
.
.