Wednesday, Jan 26, 2022
-->
now corona test can at home icmr home test kit approved

अब घर पर हो सकता है कोरोना टेस्ट, ICMR ने होम टेस्ट किट को दी मंजूरी

  • Updated on 5/20/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। देश में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए सरकार कई तरह के कदम उठा रही है। ऐसे में अब ICMR ने लोगों की सुविधा को देखते हुए एक बड़ा ऐलान कर दिया है। 

घर पर होगा कोरोना टेस्ट
अब देशवासी घरपर ही कोरोना टेस्ट कर सकते हैं। ICMR ने एक होम बेस्ट कोरोना टेस्ट किट को मंजूरी दी है। इसे मंजूरी देते हुए ICMR ने कहा कि ये एक होम एंटीजन टेस्टिंग किट है। इसका इस्तेमाल वही लोग करें जिनमें कोरोना से हल्के संक्रमण हो और जो लोग संक्रमित लोगों के संपर्क में आए हों। इन दोनों तरह के लोग अब घर पर ही कोरोना की जांच कर सकते हैं।

अब कोरोना टेस्ट होगा आसान
आपको बता दें इस टेस्ट किट को मंजूरी देते हुए कहा गया कि ध्यान रहे कि ज्यादा कोरोना टेस्ट घर पर न करें ये घातक हो सकता है। इसके साथ ही बताया गया कि भले इसे अभ मंजूरी दे दी गई हो लेकिन इसे बाजार में आने में अभी कुछ वक्त लगेगा। ICMR के साथ ही इस कोरोना टेस्ट किट को DCGI ने भी बाजार में बेचने की मंजूरी दे दी है।ICMR ने इस किट को मंजूरी देते हुए कहा कि किट के साथ एक मैनुअल भी मिलेगा जिसमें सारी जानकारी मिलेगी कि आपको इस किट का इस्तेमाल कैसे करना है। इसके आने के बाद से कोरोना टेस्ट काफी आसान हो जाएगा।

ऐसे कर सकते हैं इस्तेमाल

  • सबसे पहले यूजर्स को मोबाइल में mylab app डाउनलोड करना होगा।
  •  इसमें पूरी जानकारी दर्ज करनी होगी
  • इसके जरिए ही आप अपना टेस्ट रिपोर्ट मिलेगा।
  • इस ऐप में डाला गया डेटा कोविड-19 टेस्टिंग पोर्टल से जुडा होगा।
  • अगर कोई पॉजिटिव आएगा तो उसको पॉजिटिव माना जाएगा
Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.