Thursday, Jan 20, 2022
-->
parliament-building-will-be-declared-heritage-building

संसद भवन घोषित होगी हैरिटेज बिल्डिंग, संसद को कहीं और शिफ्ट किया जाएगा

  • Updated on 3/21/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। 1927 में  बनाई गई देश की संसद (parliment) को अब हैरिटेज बिल्डिंग (haritage building) घोषित करके संसद को कहीं और शिफ्ट किया जाएगा। इसके लिए साढ़े नौ एकड़ की जमीन पर बिल्डिंग तैयार की जाएगी। केंद्रीय सचिवालय (central secretaraite) ने शुक्रवार को इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। हालांकि दिल्ली विकास प्राधिकरण (dda) के लैंड यूज चेंज में हरित क्षेत्र को बरकरार रखने पर जोर दिया गया है।

मेट्रो यात्री कृप्या ध्यान दें! यात्रा के दौरान की ये हरकत तो भरना पड़ेगा भारी जुर्माना

संसद भवन के सामने ही बनेगा नया संसद भवन का डिजाइन
केंद्रीय सचिवालय ने संसद भवन के सामने की सौढ़े नौ एकड़ की जमीन पर ही नया संसद भवन बनवाए जाने की मंजूरी दी। गौरतलब है कि सेंट्रल विस्टा की प्रमुख इमारतें राष्ट्रपति भवन, संसद भवन, नार्थ व साउथ ब्लॉक, इंडिया गेट, नेशनल आर्काइव्स आदि को 1931 से पहले ही बनवा दिया गया था। मगर इन में चलने वाले ऑफिस एक योजना में तैयार नहीं किए गए। फिलहाल संसद भवन में सरकार को काम करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। संसदीय जरुरतें पूरी नहीं हो पा रही हैं। मगर नए संसद भवन को एक योजना के साथ तैयार किया जाएगा।

केंद्रीय सचिवालय में चार लोगों को नौकरी दिलाने के नाम पर बीस लाख ठगे, आरोपी फरार

अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ बनेंगे संसद के सभी दफ्तर
कॉमन सेंट्रल सचिवालय में सारी इमारतें एक साथ बनाई जाएंगी। इसमें सभी आधुनिक सुविधाएं जुटाई जाएंगी। यहां के सौंदर्यीकरण पर अभी से योजना तैयार की जा रही है। राजपथ की सुंदरता को बढ़ाने के लिए ग्रीन एरिया और नकली नहरों का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके लिए संसद भवन के सामने की नौ एकड़ जमीन का इस्तेमाल किया जाएगा।

दिल्ली में सरेआम चल रहा अवैध सट्टा बाजार , आंखें मूंद कर बैठी है पुलिस

कोई भी ईमारत नहीं होगी इंडिया गेट से ज्यादा ऊंची
नए भवन की किसी भी ईमारत को इंडिया गेट से ज्यादा ऊंचा नहीं रखा जाएगा। नए भवन के उत्तरी छोर पर रेडक्रास रोड, दक्षिण में रायसीना रोड और पश्चिम में संसद भवन रहेगा। मौजूदा शास्त्री भवन में 5.88 एकड़ में सरकारी कार्यालय तैयार होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.