Wednesday, Apr 14, 2021
-->
pm modi took the second dose of the vaccine anjsnt

कोरोना के कहर के बीच PM मोदी ने ली वैक्सीन की दूसरी डोज, लोगों से की ये अपील

  • Updated on 4/8/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। कोरोना के कहर के बीच आज  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राजधानी स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में कोविड-19 रोधी टीके की दूसरी खुराक ली। इस महामारी को परास्त करने के लिए टीकाकरण को एक प्रभावी उपाय बताते हुए उन्होंने सभी पात्र लोगों से जल्द से जल्द टीका लगवाने की अपील की।प्रधानमंत्री ने एक मार्च को टीके की पहली खुराक ली थी। उन्हें भारत बायोटेक का कोवैक्सीन टीका लगाया गया था।

प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा, ‘आज एम्स में कोविड-19 टीके की दूसरी खुराक ली। वायरस को हराने के हमारे पास मौजूद कुछ तरीकों में एक टीकाकरण भी है। अगर आप टीका लेने के पात्र हैं तो जल्द से जल्द टीका लगवाएं।’ उन्होंने टीका के लिए सभी पात्र लोगों से ‘कोविन डॉट जीओवी डॉट इन’ पर पंजीकरण कराने का आग्रह किया। प्रधानमंत्री ने टीका लगवाते हुए अपनी एक तस्वीर भी पोस्ट की। मोदी ने भारत बायोटेक द्वारा निर्मित स्वदेशी कोवैक्सीन का टीका लगवाया है।

 

पी निवेदा ने दी पीएम मोदी को वैक्सीन की दूसरी डोज
पंजाब के संगरूर की रहने वाली निशा शर्मा ने प्रधानमंत्री को टीका लगाया। उनके साथ पुडुचेरी की पी निवेदा भी मौजूद थीं, जिन्होंने एक मार्च को प्रधानमंत्री को टीके की पहली खुराक दी थी। बाद में पत्रकारों से बातचीत में शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री को टीका लगाना उनके लिए एक यादगार पल था।

उन्होंने कहा, ‘आज सुबह ही हमें पता चला कि प्रधानमंत्री टीके की दूसरी खुराक लेने आ रहे हैं। टीका लगाने के समय उनसे बातचीत भी हुई। उन्होंने पूछा भी कि मैं कहां से हूं। हमने साथ में फोटी भी ली। मेरे लिए यह बहुत यादगार पल थे। उनसे मिलने और उन्हें टीका लगाने का मौका मिला।’ निवेदा ने कहा कि उन्हें दूसरी बार प्रधानमंत्री से मिलने का मौका मिला और उन्हें बहुत अच्छा लगा। 

परीक्षा पे चर्चा: PM मोदी ने छात्रों से कहा- Exam को लेकर डरें नहीं, डटकर करें मुकाबला

दिल्ली में सामने आए 5000 से अधिक मामले
देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना (Corona in delhi) एक बार फिर से उफान पर है। बढ़ते मामलों से स्थिति लगातार खराब होती जा रही है। 24 नवंबर के बाद एक दिन में सबसे ज्यादा केस सामने आए हैं। बुधवार को कोरोना के 5 हजार 506 नए मामले सामने आए और बीमारी से 20 मरीजों की मौत हो गई।इससे पहले 24 नवंबर को 6 हजार 224 मामले सामने आए थे। संक्रमण दर बढ़कर 6.10% हो गई है। इससे पहले 1 दिसंबर को 6.85% संक्रमण दर थी। एक दिन में 90 हजार 201 लोगों की कोरोना जांच की गई। इसके साथ ही कोरोना रिकवरी दर घटकर करीब 95 फीसदी हो गई है।

आज से लखनऊ, वाराणसी और कानपुर में लगा नाइट कर्फ्यू, रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक रहेंगी पाबंदियां

भारत में टीकाकरण सबसे तेज
आपको बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने हाल ही में कहा कि कोविड-19 रोधी टीकाकरण में अमरीका को पीछे छोड़ते हुए भारत दुनिया में सबसे तेज टीकाकरण (Vaccination) वाला देश बन गया है। भारत में रोजाना औसतन 30,93,861 खुराकें दी जा रही हैं। देश में अब तक कोविड-19 टीके की 8.70 करोड़ से अधिक खुराकें दी जा चुकी हैं। सुबह सात बजे तक की रिपोर्ट के मुताबिक कुल 13,32,130 सत्रों में टीके की 8,70,77,474 खुराकें दी जा चुकी हैं। देश में टीकाकरण अभियान के 81वें दिन (छह अप्रैल) को 33,37,601 लोगों को खुराकें दी गयी। 

comments

.
.
.
.
.