Monday, Nov 29, 2021
-->
punjab-government-appeals-to-the-center-to-set-up-a-pharmaceutical-park-in-bathinda

पंजाब सरकार ने बठिंडा में फार्मास्युटिकल पार्क बनाने की केंद्र से लगाई गुहार, मिलेगा युवाओं को रोजगा

  • Updated on 10/22/2021

 नई दिल्ली /नेशनल ब्यूरो : पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने आज दिल्ली में केंदीय रसायन, उर्वरक मंत्री मनसूख एल. मांडविया के साथ मुलाकात कर बठिंडा में फार्मास्युटिकल पार्क बनाए जाने की मांग की। उन्होंने कहा कि यह पार्क पूरे देश, खास तौर पर उत्तरी भारत-पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू और कश्मीर और लद्दाख, के लिए उपयोगी और लाभकारी साबित होगा।
 मनप्रीत सिंह बादल ने कहा कि पंजाब की आर्थिकता के साथ-साथ कृषि में भी विभिन्नता और मजबूती लाना जरूरी है। केंद्रीय मंत्री ने पंजाब के वित्त मंत्री की माँग पर भरोसा दिया कि इस फार्मा पार्क के लिए वह बठिंडा को सबसे अधिक प्राथमिकता देंगे।
  मनप्रीत सिंह बादल ने कहा कि सरहदी राज्य होने के कारण पंजाब के लिए अपने नौजवानों को रोजगार देना बेहद जरूरी है, जिससे वह पड़ोसी दुश्मनों के गलत मंसूबों का शिकार होने से बच सकें। उन्होंने कहा कि बठिंडा में फार्मास्युटिकल पार्क की स्थापना से लगभग 100,000 लोगों को प्रत्यक्ष और तकरीबन 200,000 लोगों को अप्रत्यक्ष तौर पर रोजगार मिलेगा।
वित्त मंत्री ने बताया कि बठिंडा में पूरी तरह कार्यशील 'एÓ स्तर का रेलवे स्टेशन, 1350 एकड़ से अधिक जमीन और तेल रिफायनरी उपलब्ध है जो इस जगह को फार्मा पार्क के लिए उपयुक्त बनाता है। इसके साथ ही 134 एकड़ में मौजूद पानी के विभिनन स्रोत और झीलें इस फार्मा पार्क को स्थापित करने, इसके रखरखाव और संचालन के लिए लाभप्रद होंगे। 
उन्होंने बताया कि फार्मा उद्योग को यूएसएफडीए से मंज़ूरशुदा बड़ी फार्मास्युटिकल कंपनियों, जैसे कि सन फार्मा, सेंट्रिएंट और आईओएल कैमिकल से भी सहायता प्राप्त होगी। बठिंडा में इस पार्क को स्थापित करने से आर एंड डी ईकोसिस्टम, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मास्युटिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (नाईपर), इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साईंस एजुकेशन एंड रिसर्च (आईसर) और नैनो टेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट, मोहाली के अलावा ऑल इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैडीकल साइंसेज (एम्स, बठिंडा) और माईक्रोबायल टेक्नोलॉजी संस्थान, बठिंडा का भी लाभ मिलेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.