Sunday, Dec 04, 2022
-->
Punjab sheller industry appeals to the government, meets Union Minister Piyush Goyal

पंजाब के शैलर उद्योग ने सरकार से लगाई गुहार, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल से मुलाकात

  • Updated on 8/4/2022

नई दिल्ली /नेशनल ब्यूरो : पंजाब राइस इंडस्ट्री एसोसिएशन के एक प्रतिनिधिमंडल ने पंजाब के अध्यक्ष भारत भूषण बिंटा के नेतृत्व में वीरवार को खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामलों के मंत्री पीयूष गोयल से मुलाकात की। इस मौके पर भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव तरुण चुघ विशेष रूप से उपस्थित रहेे। इसके अलावा एसोसिएशन के वरिष्ठ नेता बाल किशन बाली, रंजीत सिंह जोसन, हरि ओम मित्तल, इंद्रजीत गर्ग व फ़ूड कारपोरेशन ऑफ  इंडिया के वरिष्ठ अधिकारी आदि भी मौजूद थे। इस मौके पर संगठन ने एफसीआई से आ रही समस्याओं को जोरदार तरीके से रखा। बिन्टा ने फोर्टिफाइड चावल की टेंडर प्रक्रिया को खत्म करने के लिए, एफसीआई की तरफ से चावल की डिलीवरी के लिए मापदण्डों को कम्प्यूटराज करना, पंजाब के सभी जिलों में जगह का समान वितरण, यूजेज चार्जेज को 7.32 रूपये से बढ़ाकर 15 रूपये प्रति बोरी करना आदि अन्य मुद्दों को केन्द्रीय मंत्री के समक्ष रखा।
    बिन्टा ने कहा कि दो साल पहले भारत सरकार ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत फोर्टिफाइड राइस बांटने का निर्णय लिया था, जिसके तहत पंजाब प्रदेश में 40 फीसदी फोर्टिफाइड राइस का भुगतान केन्द्रीय पुल ने किया था। लेकिन यह पूरी प्रक्रिया नहीं होने के कारण शैलर इण्डस्ट्री को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ा। इन समस्याओं के हल के लिए केन्द्रीय मंत्री ने दिशा निर्देश जारी किए कि प्रदेश की टेण्डर प्रक्रिया को खत्म कर मिलर को खुली मार्केट से फोर्टिफाइड खरीद करने के लिए कहा। एफसीआई की तरफ से चावल की डिलीवरी के लिए मापदण्डों को कम्प्यूटराज करने के लिए कम्प्यूटराइज्ड उपकरणों की खरीद के लिए टेण्डर जारी करने के निर्देश दिए और यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि आने वाली फसल की खरीद से पहले सभी जिलों में कम्प्यूटराईज्ड लैब स्थापित किए जाने चाहिए। बिन्टा ने कहा कि पंजाब के सभी जिलों में जगह का समान वितरण के लिए सभी गोदाम में पड़े अनाज को ऑनलाइन पोर्टल पर दर्ज करने और पारदर्शी तरीके पब्लिक डोमेन पर पूरा डाटा उपलब्ध करवाया जाए, ताकि एफसीआई के स्टाफ की किसी भी तरह की मनमर्जी रोकी जा सके। यूजेज चार्जेज को 7.32 रूपये से बढ़ाकर 15 रूपये प्रति बोरी करने की मांग पर विचार करने के लिए आश्वासन दिया।
 बिन्टा ने बताया कि सभी मामलों को केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने पूरे ध्यान से सुना और एसोसिएशन को विश्वास दिलाया कि तरूण चुग पंजाब की इण्डस्ट्री के किसी भी मुश्किल के लिए आपके साथ हैं और पंजाब की शैलर उद्योग के सभी मसले प्राथमिकता के आधार पर हल किए जाएंगे। 
 

comments

.
.
.
.
.