Wednesday, Jun 29, 2022
-->
rahul-gandhi-claims-40-lakh-indians-died-due-to-covid-19-modi-lies

राहुल गांधी का दावा, COVID-19 से हुई 40 लाख भारतीयों की मौत, झूठ बोलते हैं मोदी

  • Updated on 4/17/2022

नई दिल्ली/नेशनल ब्यूरो। COVID-19 से हुई मौतों को लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है। रविवार को उन्होंने प्रधानमंत्री पर झूठ बोलने का आरोप लगाते हुए दावा किया कि सरकार की लापरवाही के चलते Corona virus महामारी के दौरान 40 लाख भारतीयों की मौत हुई। उन्होंने सभी मृतकों के परिवारों को चार-चार लाख रुपये मुआवजा देने की फिर से मांग दोहराई।

हरभजन सिंह राज्यसभा का अपना वेतन किसानों की बेटियों की शिक्षा पर खर्च करेंगे
राहुल ने न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट ट्विटर पर साझा किया, जिसमें दावा किया गया है कि भारत दुनियाभर में कोविड से हुई मौत के आंकड़े सार्वजनिक करने के विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रयासों में बाधा डाल रहा है। राहुल ने ट्विट किया, ‘मोदी जी ना सच बोलते हैं, ना बोलने देते हैं। वो तो अब भी झूठ बोलते हैं कि ऑक्सीजन की कमी से कोई नहीं मरा!’ राहुल ने कहा कि मैंने पहले भी कहा था-कोविड के दौरान सरकार की लापरवाही से पांच लाख नहीं, बल्कि 40 लाख भारतीयों की मौत हुई है। उन्होंने हर पीडि़त परिवार को 4 लाख का मुआवजा देने की मांग करते हुए कहा कि कहा कि मोदी जी, फर्ज निभाईए।

आशीष मिश्रा की जमानत रद्द करने का अनुरोध करने वाली याचिका पर फैसला सोमवार को
राहुल गांधी के इस दावे से पहले न्यूयार्क टाइम्स की इसी रिपोर्ट को लेकर भारत ने शनिवार को देश में COVID-19 मृत्यु दर का आकलन करने के लिए WHO की पद्धति पर सवाल उठाया था और कहा कि इस तरह के गणितीय मॉडल का इस्तेमाल इतने विशाल भौगोलिक आकार और जनसंख्या वाले देश में मृत्यु के आंकड़ों का अनुमान लगाने में नहीं किया जा सकता। एक बयान में मंत्रालय ने कहा, ‘‘भारत की मूल आपत्ति नतीजे से नहीं बल्कि इसके लिए अपनाई जाने वाली पद्धति से रही है।’’ मंत्रालय के मुताबिक भारत ने WHO को लिखे छह पत्रों समेत कई औपचारिक संदेशों के जरिए अन्य सदस्य देशों के साथ इस पद्धति पर अपनी चिंताएं व्यक्त की हैं।

हिंदूओं ने निकाली शोभायात्रा , मुस्लिम समाज ने किया स्वागत, बांटा पानी, जूस और कोल्ड ड्रिंक
कांग्रेस लगातार यह आरोप लगाती रही है कि सरकार ने कोविड-19 से मौत के वास्तविक आंकड़े जारी नहीं किए हैं। पार्टी ने हर मृतक के परिवार को चार-चार लाख रुपये मुआवजा देने की मांग की है। रविवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में कोविड से मरने वालों की संख्या बढ़ कर 5,21,751 हो गई है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.