Monday, Nov 29, 2021
-->
randeep guleria claims children will not be infected with corona in the third wave anjsnt

तीसरी लहर में बच्चे नहीं होंगे कोरोना संक्रमित- AIIMS डायरेक्टर ने कही ये बात

  • Updated on 5/25/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। देश में कोरोना की दूसरी लहर धीरे- धीरे थमने लगी है लेकिन तीसरी लहर को लेकर वैज्ञानिकों ने जो चेतावनी दी है उससे जनता और  सरकार दोनों ही परेशान है।दिल्ली समेत कई राज्यों ने तो इस  तीसरी लहर से निपटने की तैयारियां भी करनी शुरु कर दी है।

Oxygen सपोर्ट पर कोरोना संक्रमित आजम खान, फेफड़े में मिला ये इन्फेक्शन

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा ये
 कई विशेषज्ञों ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर बच्चों के लिए बेहद खतरनाक होने वाली है  लेकिन इससे उलट केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि तीसरी लहर में बच्चों के ज्यादा प्रभावित होने को कोई भी ठोस वैज्ञानिक सबूत नहीं मिल रही है। इसलिए मंत्रालय ने पहली और दूसरी लहर से तीसरी लहर के अलग होने की आशंका का खारिज कर दिया है।

जल्द सस्ता होगा सरसों और रिफाइंड तेल! केंद्र सरकार ने व्यापारियों संग की बैठक

बच्चों में संक्रमण को लेकर एम्स निदेशक ने कहा ये
तीसरी लहर में बच्चों के संक्रमित होन पर एम्स निदेशक रणदीप गुलेरिया ने कहा कि पहली और दूसरी लहर का डाटा देखें तो दोनों ही लहर में बच्चे कम संक्रमित हुए हैं। अगर कुछ बच्चों में संक्रमण पाया गया भी है तो बेहद मााइल्ड है। इसके साथ ही तीसरी लहर में बच्चों के ज्यादा संक्रमित न होने की वजह के पीछे एक वैज्ञानिक तर्क देते हुए कहा कि जिस कोशिका से जुड़ते हुए कोरोना शरीर को अपने कब्जे में लेता है बच्चों में ये कोशिका कम होती है। इसलिए बच्चों में इसका खतरा कम है।

तीसरी लहर के लिए दिल्ली की ये तैयारी
 कोरोना की संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर दिल्ली सरकार ने तैयारियां अभी से शुरू कर दी हैं। सरकार ने चीन से 6000 ऑक्सीजन सिलेंडर आयात किए हैं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को मायापुरी ऑक्सीजन सिलेंडर डिपो का दौरा कर चीन से आयात किए गए सिलेंडर का निरीक्षण किया।मुख्यमंत्री ने कहा कि संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर हमारी तैयारियां जारी हैं। हम दिल्ली में तीन जगह दो 2-2  हजार सिलेंडर के डिपो बना रहे हैं। अगर कोरोना के केस बढ़ते हैं तो इसमें हम 3000 ऑक्सीजन बैड तैयार कर पाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह 6000 ऑक्सीजन सिलेंडर चीन से आयात किए गए हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.