Thursday, Feb 09, 2023
-->
rarilway will pay 2 years paid leave to fathers for child care

रेलवे ने पिताओं के लिए खुशखबरी, बच्चा होने पर मिलेगी इतनी बड़ी सुविधा

  • Updated on 3/21/2020

नई दिल्ली टीम डिजिटल। रेलवे (railway) ने एकल पिताओं के लिए बड़ी छूट का ऐलान करते हुए बच्चे को पालने को काफी आसान बना दिया है। दो साल तक एकल पिताओं को सवैतनिक अवकाश दिया जा सकेगा। इस बात की जानकारी देते  हुए रेल मंत्री पियूष गोयल ने राज्य सभा ने बताया कि अप्रैल से इस सुविधा को शुरु कर दिया जाएगा।

अगर आपकी ट्रेन हुई है कैंसिल, तो नहीं घबराएं रेलवे देगा पूरा पैसा वापस

लैंगिक बराबरी के लिए दिया गया है अधिकार
राज्यसभा को संबोधित करते हुए रेल मंत्री पियूष गोयल ने बताया कि अप्रैल से ही एकल पिताओं को चाइल्ड केयर लीव मिला करेगी। लैंगिक समानता और इंसाफ को बराबर करने के लिए इस योजना को लाया गया है। गौरलतब है कि अभी तक ये सुविधा सिर्फ मां को ही मिलती थी। मगर अब से एकल पिता को भी अपने बच्चे की परवरिश के लिए किसी की मदद पर निर्भर नहीं रहना होगा। दो साल तक एकल पिता को बच्चों का लालन-पालन करने की छूट दी जाएगी।

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए भारतीय रेलवे ने अपनाए ये उपाय, पढ़े रिपोर्ट

महिलाओं को दो साल की पेड लीव देता है रेलवे
महिला कर्मचारियों को रेलवे की ओर से दो साल की छुट्टी के लिए चाइल्ड केयर लीव देता है। ये लीव बच्चे के जन्म के समय या फिर 18 साल तक के बच्चे की देखभाल के लिए ली जा सकती है। इस लीव में पहले साल पूरा वेतन मिलता है वहीं दूसरे साल मूल वेतन का 80 फीसदी हिस्सा दिया जाता है। इसी आधार पर एकल पिताओं को भी वेतन दिया जाएगा।

22 मार्च को 'जनता कर्फ्यू' के कारण भारतीय रेलवे की सभी ट्रेनें रद्द

2018 में किया गया था फैसला, अब होगा लागू
एकल पिताओं को चाइल्ड केयर लीव देने का फैसला 2018 में 11 दिसंबर को ही ले लिया गया था। मगर इसे लागू अप्रैल में किया जा रहा है। रेल मंत्री पियूष गोयल ने दो टूक कहा कि पिताओं को भी अपने बच्चे की देखरेख का हक है और उन्हें उनका वाजिब हक ही दिया जा रहा है।

comments

.
.
.
.
.