Sunday, Apr 05, 2020
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नवरात्र शुरु, नौ दिनों के व्रतों से घटेगा वजन अगर डाइट का रखें सही ख्याल

  • Updated on 3/25/2020

नई दिल्ली (विभोर गौड़/टीम डिजिटल)। चैत्र शुक्ल प्रतिपदा यानी 25 मार्च के हिंदु नववर्ष (hindu new year) के साथ ही वासंतिक नवरात्र भी शुरु हो गए हैं। कुछ लोग डाइटिंग के लिए सालभर सिर्फ कोशिशें ही करते रह जाते हैं मगर एक आध दिन में ही उनके अरमान भूख के आगे ढेर हो जाते हैं। मगर नवरात्र के व्रतों (fast) के संकल्प के साथ प्रभावशाली डाइटिंग भी की जा सकती है।

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व्रतों से भी गिरता है वजन अगर लें सही डाइट
डाइटिंग करने के लिए व्रत रखने को भी गलत ठहराया जाता है, क्योंकि सारा दिन भूखे रहने और तला हुआ खाने से वजन तो घटने से रहा, अलबत्ता एक ही बार में खाने के फेर में दिन भर से ज्यादा कैलोरीज खा ली जाती हैं। लिहाजा अगर आप थोड़ी सी टाइमिंग और स्मार्ट डाइटिंग और व्रत एक साथ करें तो आपका वजन भी प्रभावी तौर पर घट जाएगा और माता के व्रतों के नाम पर आपको कुछ खाने का बहाना भी नहीं मिलेगा।

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दिन भर लेते रहें स्मॉल मील
डाइटिंग का पहला नियम है कि स्मॉल मील लेते रहना है। अगर आप पहले भी डाइटिंग करते रहे होंगे तो जीएम डाइट से लेकर 16:8 डाइट तक सभी कुछ पहले भी आजमा चुके  होंगे। मगर इन डाइट शेड्यूल का दूसरा दिन काटना ही लोगों के लिए भारी पड़ जाता है। मगर जब मां के व्रतों का नाम आता है तो खुद ब खुद हाथ खाने की थाली से दूर हो जाता है। इसी कांबिनेशन का इस्तेमाल करके वजन पर नियंत्रण करना है।

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हाई इफैक्टिव डाइट यानी नौ दिनों में घटाएं 5 किलो
अगर आपको इन्हीं नवरात्र में पूरी तरह स्लिम होना है तो ये भी मुमकिन है...! जी हां अगर आप निर्जल व्रत या सिर्फ फलाहारी व्रत रखते हैं और वो भी दिन में एक बार फलों के आहार पर आ जाएं तो नौ दिनों में दो से पांच किलो तक वजन घटा सकते हैं। मगर इस डाइट को फॉलो करने के लिए दृढ़ निश्चय होना बहुत जरुरी है। खास बात ये कि आपको सारा दिन पानी लगातार पीते रहना होगा।

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कम से कम पांच बार खाएं सही डाइट
फलाहारी व्रतों में कुछ लोग दूध, दही भी ले सकते हैं। मगर नियम अभी भी वो ही है कि सारा दिन में कम से कम पांच बार फल खाएं और केले और चीकू सरीखे हाई ग्लूकोज वाले फलों से दूर रहें। मगर याद रखिए इस तरह की कड़ी डाइटिंग से वजन गिर तो जाता है मगर वापस भी उसी रफ्तार से आता है। ऐसे में डाइटिंग और व्रतों के पूरा होने के बाद वर्कआऊट की हाईडोज भी बहुत जरुरी है। और हां इस तरह वजन घटाने पर तुले हैं तो इसके साइड इफैक्ट के लिए भी तैयार रहिए।

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वेट भी घटाएं और स्वस्थ भी बने रहें
नवरात्रों में तीन तरह के व्रत का उल्लेख माना जाता है, वानरी व्रत जिसमें फलाहार, दूध, दही लिया जा सकता है। सात्विक जिसमें सिर्फ एक बार कोई एक फल और पानी ले सकते हैं। तीसरा राजसी व्रत जिसमें तले हुए कुट्टू के अलावा साबूदाना, चौलाई और सब्जियों, कचौड़ी कुल मिलाकर बिना अन्न के भोजन का विधान है। अगर आपको संतुलित तौर पर वजन घटाना भी है और व्रत भी करने हैं तो अन्न और नमक को 9 दिनों के लिए बिलकुल छोड़ देना होगा। वहीं उबले हुए आलू, दही, केले, दूध का भरपूर इस्तेमाल करना जरुरी होगा। ब्लड प्रैशर और मोटापा नियंत्रित करने के लिए भी ये डाइट काम की होती है। मगर आपको सारे दिन का खाना सिर्फ 8 घंटे में ही खाना होगा।

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सुबह के नाश्ते पर रखें सारे दिन का जोर
सुबह जिस वक्त मेटाबॉलिज्‍म और ब्‍लड शुगर का स्तर बढ़ा होता है उस समय आपको अपने मील का मेजर पार्ट लेना होता है। सुबह उठते ही हल्के गुनगुने पानी के कम से कम डेढ़ या दो घंटे बाद अपना पहला नाश्ता करें। इसमें व्रतों के लिहाज से उबले हुए आलू और दही या केले के साथ दूध सरीखा कोई कांबिनेशन बना सकते हैं। दोपहर में पूजन के बाद आप साबूदाना, सामक के चावल या ऐसा ही कुछ हैवी खाना ले सकते हैं, मगर ये आपकी दिन की एकमात्र हैवी डाइट होगी।

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डाईट में बरतें सावधानियां, वरना हो जाएगा सब गुड़....
साथ ही कुछ बातों का खास ख्याल रखें। दिन भर में पानी खूब पीना है। इसके लिए आप चाहें तो अलार्म सेट करके हर घंटे में एक बड़ा ग्लास पानी पी सकते हैं। ड्राई फ्रूट्स, छोटे फल जैसे बेर, अंगूर आदि का भरपूर सेवन करें। हाई प्रोटीन डाईट के लिए पनीर भी खा सकते हैं। दालचीनी, ब्लैक कॉफी, चाय या लाइसोरिस हर्बल चाय भी ले सकते हैं। मगर ध्यान दें कि कमजोरी ना होने दें। जरुरी होने पर दिन में दो बार दूध भी ले सकते हैं। मगर इसे डबलटोन्ड और फीका ही लें। स्वाद के लिए इसमें बर्फ डाल सकते हैं, मगर चीनी बिलकुल नहीं। ध्यान दें कि गर्भवती महिलाएं और शुगर के मरीज ऐसी हार्ड डाइटिंग से बचें और अपने चिकित्सक की सलाह मानें।

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