Tuesday, Apr 13, 2021
-->
rml-corona-vaccine-bharat-biotech-sobhnt

Covaxin लगवाने से RML के डॉक्टरों ने किया इंकार, Covishield की डिमांड की

  • Updated on 1/16/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। देश में आज से कोरोना वैक्सीन को लगाने का प्रयोग शुरु हो गया है। देश के अलग-अलग हिस्सों में भारत सरकार कोरोना वैक्सीन लगा रही है। ऐसे में खबर आई है कि दिल्ली की बड़े अस्पतालों में से एक राम मनोहर लोहिया (RML) के रेजीडेंट डॉक्टर ने अपने मेडिकल सुपरिटेंडेंट को पत्र लिखकर भारत बायोटेक द्वारा विकसित कोवैक्सीन की जगह 'कोविशील्ड' की डोज लगवाने की मांग की है।  

वैक्सीनेशन की शुरुआत के बाद लोगों में उत्साह, कोरोना वायरस का जलाया पुतला

अस्पताल प्रशासन को लिखा पत्र
हालांकि अस्पताल प्रशासन ने उनके इस पत्र पर कोई जवाब नहीं दिया है। उन्होंने भारत सरकार को पत्र लिखकर कहा है कि हम आरडीए के मौजूदा सदस्य हैं। हमें इसके तीसरे ट्रायल को लेकर आशंका है। इसलिए वह चाहते हैं कि अस्पताल में जो वैक्सीनेशन हो रहा है। उसमें भारत बायोटेक के वैक्सीन कोवैक्सीन की जगह कोविशील्ड वैक्सीन की मांग की जा रही है। 
जानिए कौन हैं मनीष कुमार जो बने कोरोना वैक्सीन लगवाने वाले पहले भारतीय

कोवैक्सीन पर उठा रहे हैं सवाल
बता दें कुछ लोग भारत बायोटेक की जगह कोवैक्सीन की जगह कोविशील्ड को ज्यादा तबज्जों दे रहे हैं। उन्हें कोवैक्सीन के ट्रायल के पूरे होने को लेकर कुछ आशंकाए हैं। जिसकी वजह से वह इस वैक्सीन से बचना चाहते हैं। हालांकि सरकार की तरफ से उनकी इस तरह की मांग पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है।   

गणतंत्र दिवस समारोह में बाधा डाल सकते हैं आंदोलनकारी किसान, दिल्ली बॉर्डर पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम

रणदीप गुलेरिया ने भी लिया कोरोना का टीका
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. हर्षवर्धन (Harsh Vardhan) और एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया (Dr Randeep Guleria) की मौजूदगी में दिल्ली एम्स में सैनिटेशन डिपार्टमेंट में मनीष कुमार नाम के कर्मचारी को कोरोना वायरस का पहला टीका लगाया गया। इस दौरान वहां मौजूद लोगों ने तालियां बजाकर वैक्सीन का स्वागत किया। इसके कुछ ही मिनटों बाद एम्स के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया को भी कोरोना वैक्सीन की पहली डोज दी गई। बता दें कि डॉ गुलेरिया देश के टॉप चिकित्सा विशेषज्ञ हैं। डॉ गुलेरिया ने ये वैक्सीन लगवाकर सभी तरह की आशंकाओं को निराधार साबित कर दिया है। 

संजीवनी का काम करेगी ये वैक्सीन- हर्षवर्धन
कोरोना वैक्सीनेशन शुरू होने के बाद स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा, 'मुझे आज बहुत खुशी है, वैक्सीन कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में संजीवनी का काम करेगी। भारत ने पहले पोलियो और चेचक के खिलाफ जंग जीती है और अब भारत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कोविड-19 के खिलाफ जंग जीतने के निर्णायक दौर में पहुंच चुका है।'

 

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.