Wednesday, Mar 03, 2021
-->
rss mohan bhagwat mahatma gandhi book sobhnt

RSS प्रमुख मोहन भागवत 1 जनवरी को करेंगे गांधी पर नई पुस्तक का विमोचन

  • Updated on 12/26/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के प्रमुख मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) एक जनवरी को महात्मा गांधी पर एक नयी पुस्तक का विमोचन करेंगे जिसमें लिखा है कि गांधीजी की 1909 की रचना हिंद स्वराज’ ‘धर्म’ यानि सही मार्ग चुनने को लेकर है जिसका अक्सर लेकिन अपर्याप्त तरीके से आस्था अथवा मकाहब के रूप में अनुवाद किया जाता है।     

सफरनामा 2020: घर में बैठने को मजबूर हुए लोग नए साल पर घूम सकते हैं ये Location

गांधी की कहानी कहने का किया है प्रयास
लेखक द्वय जे के बजाज और एम डी श्रीनिवास ने कहा कि उनकी पुस्तक ‘मेकिंग ऑफ ए हिंदू पैट्रियट: बैकग्राउंड ऑफ गांधीजीस हिंद स्वराज’ 1909 में गांधी जी की हस्तलिखित गुजराती पांडुलिपि पर आधारित कृति  हिंद स्वराज’ और 1910 में फिनिक्स द्वारा प्रकाशित उसके पाठ के अंग्रेजी अनुवाद के एक प्रामाणिक संस्करण तैयार करने के प्रयासों से निकली है। लेखकों ने कहा कि उन्होंने धार्मिक देशभक्ति के पाठ के रूप में ‘हिंद स्वराज’ के उदय की कहानी को और हिंदू देशभक्त के रूप में गांधीजी की कहानी को कहने का प्रयास किया है।        

'सामना' में शिवसेना ने दिया BJP को हराने का मंत्र- सभी विरोधी दलों को UPA बैनर के साथ आना चाहिए

उनकी शब्दों को उनके रुप में ही कह रहे हैं
सेंटर फॉर पॉलिसी स्टडीज के संस्थापक निदेशक बजाज और इसके संस्थापक अध्यक्ष श्रीनिवास ने कहा कि हम इस कहानी को व्यापक रूप से उनके ही शब्दों में कह रहे हैं। उन्होंने कहा कि गांधीजी हमेशा खुद को हिंदू मानते थे, शायद अन्य अधिकतर लोगों से बेहतर हिंदू। और उनके समकालीन अन्य लोग भी उन्हें ऐसे ही देखते थे।     

भागवत ने इससे पहले फरवरी में गांधी स्मृति संग्रहालय में एक और पुस्तक का विमोचन किया था। तब उन्होंने गांधी को ‘कट्टर सनातनी ङ्क्षहदू’ कहा था जो अपनी आस्था के साथ दूसरों की आस्थाओं का भी सम्मान करते थे।  

 

ये भी पढ़ें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.