Monday, Dec 06, 2021
-->
serum institute promises center  vaccine will produce so much next 4 months anjsnt

भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट का वादा- अगले 4 महीनों में करेंगे Vaccine का इतना उत्पाद

  • Updated on 5/13/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। देश में वैक्सीनेशन को रफ्तार देने के लिए भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट ने अपने अगले 4 महीन की योजना को केंद्र सरकार के साथ साझा किया है। 

कोरोना की चपेट में गुरमीत राम रहीम, रोहतक PGI में भर्ती

क्या कहा वैक्सीन उत्पादक कंपनियों ने
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक भारत बायोटेक ने  अगले चार महीने में 7.8 करोड़ खुराकों को और सीरम इंस्टीट्यूट ने 10 करोड़ खुराक बढ़ाने का वादा किया है। इन दोनों कंपनियों ने अपनी ये योजनाएं इसलिए केंद्र के साथ साझा की क्योंकि केंद्र सरकार ने देश में चल रही वैक्सीन प्रकिया में किसी भी तरह की बाधा नहीं चाहती थी। इसलिए केंद्र सरकार ने दोनों कंपनियों से जून,जुलाई, अगस्त और सिंतबर का प्लान मांगा था।

योगी सरकार का बड़ा फैसला- अब UP में आधार कार्ड के बिना भी लग सकती है वैक्सीन

देश में कोरोना का कहर
देश में कोरोना लगातार कोरोना अपना कहर बरपा रहा है। आज कोरोना के नए आंकड़ों में थोड़ा इजाफा हुआ है। बीते 24 घंटों में देश में कुल 3 लाख 62 हजार 389 नए मामले सामने आए हैं, वहीं देश में कोरोना से मौत के मामले चार लाख से ऊपर ही बने हुए हैं।बुधवार को 24 घंटे में कोरोना के 3 लाख 48 हजार 421 नए मामले सामने आए थे, और 4 हजार 127 मरीजों ने कोविड-19 के चलते अपनी जान गंवाई, अच्छी खबर रही कि 3 लाख 51 हजार 740 मरीज स्वस्थ होकर घर लौट गए। इसके साथ ही देश में कोरोना मामलों की संख्या बढ़कर 2.33 करोड़ हो गई है। देश में फिलहाल 3704099 से अधिक एक्टिव केस हैं, वहीं 19382642 लोग डिस्चार्ज हो चुके हैं।

अब तक हो चुका है इतना टीकाकरण
 देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना पर लगाम के लिए केंद्र और राज्य सरकार पूरी कोशिश में जुटे है। ऐसे में कोरोना वैक्सीनेशन पर सबसे ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है। अब तक के आंकड़ों के मुताबिक देश में कोविड-19 टीके की कुल 17.51 ​​करोड़ खुराक दी गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि 18-44 वर्ष के आयुवर्ग के 4,74,629 लाभार्थियों ने मंगलवार को कोविड टीके की अपनी पहली खुराक ली और टीकाकरण अभियान का तीसरे चरण शुरू होने के बाद से सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में टीका लेने वाले इस आयुवर्ग के लोगों की कुल संख्या 30,39,287 हो गई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.