Thursday, Apr 15, 2021
-->
shabnam first lady get death death penalty amroha shabnam mathura jail sobhnt

UP: आजादी के बाद देश में पहली बार मिलेगी किसी महिला को फांसी की सजा, मथुरा में चल रही तैयारियां

  • Updated on 2/17/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। भारत को आजादी मिलने के बाद आज सात दशक से भी ज्यादा समय हो गया है मगर अभी तक किसी महिला कैदी को फांसी की सजा नहीं हुई है। पहली बार अब मथुरा (Mathura) की जेल को इसके लिए तैयार किया जा रहा है ताकि अमरोहा की रहने वाली शबनम (shabnam) को मौत की सजा दी जाए। इसके लिए पवन जल्लाद से जेल का मुआयना करा लिया गया है। इसके लिए पवन दो बार निरीक्षण भी कर चुके हैं।  

जोधपुर के जेल में बंद आसाराम की बिगड़ी तबीयत, CCU वार्ड में भर्ती

मथुरा की जेल में दी जाएगी फांसी
बता दें आज तक किसी महिला कैदी को फांसी की सजा नहीं दी गई मगर इस बार अमरोहा की रहने वाली शबनम नाम की महिला को जिला अदालत से लेकर सु्प्रीम कोर्ट और फिर राष्ट्रपति ने भी फांसी देने के लिए हां कर दी है। उनकी सजा को किसी ने भी कम नहीं किया है। बता दे शबनम ने साल 2008 में अपने प्रेमी के साथ मिलकर अपने परिवार के आठ लोगों की कुल्हाड़ी से काटकर हत्याकर दी थी। उन्होंने बहुत ही बेर्शमी और बेरहमी से इस घटना को अंजाम दिया था।  

दंगाइयों का समर्थन करती दिशा रवि तो शायद मंत्री-सीएम या PM बन जाती- कन्हैया कुमार

राष्ट्रपति ने नहीं स्वीकार की दया याचिका
शबनम ने अपनी सजा को कम कराने के लिए राष्ट्रपति के सामने दया की गुहार लगाई थी मगर राष्ट्रपति भवन ने उसकी दया याचिका को भी खारिज कर दिया था। इसके बाद शबनम भारत के इतिहास की ऐसी पहली महिला बनने वाली हैं। बता दें मथुरा में भी 150 साल पर महिला फांसी घर बनाया गया था मगर वहां भी जबसे अभी तक कोई भी महिला को फांसी नहीं दी गई है। पवन जल्लाद ने भी दो बार जेल का निरीक्षण कर चुके हैं। उन्होंने फांसी के लीवर में जो कमी दिखी उसे ठीक कराने के लिए कहा। जिसे जेल प्रशासन ने सही करा लिया है।   

महाराष्ट्र की महिला सांसद को शिवसेना के लेटरहेड पर मिली जान से मारने की धमकी

कोर्ट ने नहीं मिला डेथ वारंट 
वहीं इस फांसी पर मीडिया में आ रही खबरों के बीच मथुरा जेल के अधीक्षक शैलेंद्र कुमार मैत्रेय ने कहा है कि उनको अभी तक इसकी औपचारिक तौर पर कोई वारंट जारी नहीं किया गया है। मगर फिर भी जेल प्रशासन तैयार है। वह कहते हैं कि ऊपर से हमारे पास जब भी डेथ वारंट आएगा तो हम शबनम को फांसी दे देंगे। वह कहते हैं कि हमारी तैयारियां पूरी है बस हमें आदेश का इंतजार है।  

 

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें... 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.