Wednesday, Apr 08, 2020
sipla-ready-to-fight-corona-in-6-months

कोरोना से निबटने के लिए तैयार है सिप्ला, मगर महामारी हुई तो कोई समाधान नहीं

  • Updated on 3/21/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारतीय दवा कंपनी सिप्ला (sipla) ने 6 महीनों के अंदर लाइलाज कोरोना (corona virus) की दवाई बनाने का दावा किया। अगर ऐसा हुआ तो सिप्ला ऐसा करने वाली पहली भारतीय कंपनी बन सकती है। इसके लिए दमा, अस्थमा, एंटी वायरल दवाइयों और एचआईवी की दवाइयों का प्रयोग किया जा रहा है। गौरलब है कि भारत में अभी तक 250 मामले सामने आ चुके हैं।

Coronavirus: शोध में सामने आए नये लक्षण, स्वाद क्षमता पर पड़ता है प्रभाव

दो गुना तक बढ़ाया दवाइयों का उत्पादन
सिप्ला कंपनी के यूसुफ हामिद के मुताबिक कंपनी ने इन दवाइयों का उत्पादन दोगुना तक बढ़ा दिया है। यहां तक कि स्विटजरलैंड की रोचेज कंपनी की सूजन को रोकने वाली एक्टेमरा दवाई को भी भारत में बंटवाने का काम किया है। हामिद के मुताबिक अगर भारतीय चिकित्सा जगत फैसला करे तो उनके पास और भी दवाइयां हैं जिनका इस्तेमाल किया जा सकता है।नोएडा में मिला एक और कोरोना पॉजिटिव, संख्या बढ़कर हुई 5

कोरोना से जा चुकी है11251 लोगों की जान
सांस की बीमारियों के अलावा एंटी फ्लू और एचआईवी से लड़ने में भी सिप्ला देश की मददगार साबित हुई है। फिलहाल तक कोरोना का कोई इलाज उपलब्ध नहीं है और एचआईवी, एंटी वायरल और एंटी मलेरिया दवाइयों का ही इस्तेमाल किया जा रहा है। फिलहाल 11251 लोग कोरोना से जान गवां चुके हैं।हामिद ने दावा किया कि कोरोना के मरीजों कोरोना से इलाज के लिए फेविपिराविर, रेमिडेसिविर तथा बोलैक्सेविर सरीखी दवाइयों को बनाया जाएगा। वो सरकारी प्रयोगशालाओं के साथ मिलकर तीनों दवाइयों के लिए कच्चे माल को तैयार करने की योजना पर काम कर रहे हैं।

कोरोना के कोहराम में गुम हो गई फिरोजाबाद की चूड़ियों की खनक

दो दवाइयों को मिलाकर बनाया गया कंपोसिशन 
इससे पहले सिप्ला ने लोपिनाविर और रिटोनाविर को मिलाकर लोपिम्यून टैबलेट तैयार किया है। ड्रग कंट्रोलर जनरल ने कोविड-19  के मरीजों पर एंटी-एचआईवी ड्रग्स के एक कॉम्बिनेशन के 'रेस्ट्रिक्टेड यूज' के की बात कही है। हामिद दावा करते हैं कि उनके पास ये दवाइयां काफी मात्रा में हैं, मगर अगर कोरोना महामारी बन जाती है तो दिक्कत बढ़ सकती है। फिलहाल इस बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.