Friday, Dec 03, 2021
-->
the-air-in-delhi-was-good-for-the-second-day-the-aqi-of-any-city-in-the-country-is-not-bad

दिल्ली में हवा दूसरे दिन अच्छी रही, देश में किसी शहर का एक्यूआई नहीं खराब 

  • Updated on 10/19/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली में लगातार दूसरे दिन हवा का स्तर बहुत अच्छा रहा और हालंाकि औसत संतोषजनक रिकार्ड हुआ। दरअसल हवा में नमी के चलते पीएम-10 का प्रदूषण पर फिलहाल राहत है। पश्चिमी विझोभ के चलते उत्तर भारत में हल्की बूंदा-बांदी हुई और पराली का असर सोमवार के मुकाबले मामूली तौर पर बढ़ा जरूर है। अगले 72 घंटे तक संतोषजनक श्रेणी में एक्यूआई रहने के अनुमान वैज्ञानिकों ने जताए हैं। 
     हालांकि आज पूरे देश में ऐसा कोई शहर नहीं था जो खराब अथवा बहुत खराब एक्यूआई में दर्ज किया गया हो। करीबन 30 शहरों में आज हवा का स्तर अच्छा रहा, 76 शहरों में प्रदूषण स्तर संतोषजनक और 18 शहरों में मध्यम दर्जे में रिकार्ड हुआ। दिल्ली के अलीपुर इलाके में सबसे अच्छे एक्यूआई वाले इलाकों में आया नगर-51 रहा वहीं द्वारका में वायु गुणवत्ता 163 दर्ज किया गया। 
         सफर के वैज्ञानिकों के अनुसार 16 अक्तूबर तक 1500 स्थानों पर पराली की आग चल रही थी और पराली का 15 प्रतिशत हिस्सा प्रदूषण में दिख रहा था लेकिन अब यह घट कर करीबन चार फीसदी पर आ गया है। सफर के मुताबिक अभी भी पराली के मामले दिखाई दे रहे हैं लेकिन उसका असर दिल्ली-एनसीआर में अभी नहीं दिखाई दे रहा है। 
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.