Friday, Feb 03, 2023
-->
the beauty of the market returning once again workers returning to work pragnt

एक बार फिर बाजार में दिखने लगी रौनक, काम पर वापिस लौट रहे मजदूर

  • Updated on 10/22/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। त्योहारों का सीजन आ गया है। ऐसे में कोरोना वायरस (Coronavirus) के खौफ के बीच बाजारों की रौनक लौटने लगी है। इस महामारी की वजह से करीब 7 महीने से सुनसान पड़े बाजार में अब खरीदारी करने के लिए लोग नजर आ रहे हैं। बाजार में आई इस रौनक को देखते हुए दुकानों पर काम करने वाले लोग भी अपने गांव घर से वापिस काम पर लौटने लगे हैं। ये पहली बार है कि त्यौहारों में लोग अपने घर के बजाय काम पर लौट रहे हैं क्योंकि वो भी जानते हैं कि अगर कमाएं नहीं तो परिवार त्योहार कैसे मनाएगा।

‘आत्मनिर्भर भारत’ के संकल्प से ‘सोनार बांग्ला’ के संकल्प को पूरा करना है- PM मोदी

अपने कर्मचारियों को बुला रहे दुकानदार
बाजार में धीरे- धीरे आ रही रौनक के बाद दुकानदारों ने भी अपने कर्मचारियों को वापिस काम पर बुलाने का फैसला कर लिया है। कुछ दुकानमालिकों ने ट्रेन और बस का किराया देकर अपने कर्मचारियों को बुला रहे हैं।

10 साल के नीतीश-राज में अपहरण 3 गुना, मर्डर बढ़े और पुलिस में 38% पद खाली, पढ़े रिपोर्ट....

ट्रेन में बढ़ रही भीड़
बाजार में बढ़ रही रौनक को देखते हुए पूर्वाचल से आ रहे कर्मचारियों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है। पहले ट्रेन में काफी कम लोग सफर कर रहे थे लेकिन अब धीरे- धीरे कर्मचारियों की भीड़ बढ़ने लगी है। इतना ही नहीं पूर्वांचल से दिल्ली की ओर आने के लिए बड़ी संख्या में ट्रेनें चलाई गई हैं, जिनसे कामगार वापस पहुंच रहे हैं। आनंद विहार बस अड्डे पर भी पूर्वांचल के यात्रियों की संख्या काफी बढ़ गई है।

बिहार में चुनाव प्रचार के दौरान भीड़, गनीमत है आयोग ने संज्ञान तो लिया

सरोजनी नगर के दुकानदार ने पेश की मिसाल
दिल्ली के सोनजनी नगर के कपड़ों की दुकान के मालिक ने अपने कर्मचारियों की वक्त पर पूरे लॉकडाउन सैलरी दी है। ये बात उन्होंने नहीं बल्कि उनके दुकान पर यूपी के कासगंज जिले से काम करने वाले हरिशंकर ने कही है।हरिशंकर ने बताया कि वो लॉकडाउन लगने के बाद वो अपने परिवार के साथ अपने गांव चले गए थे। उस वक्त भी हमारे मालिक ने हमें हमारी तनख्वाह भेजी है। इतना ही नहीं अब दुकान मालिक अशोक रंधावा ने उन्हें ट्रेन का टिकट देते काम पर वापिस बुला लिया है।

BJP सरकार पर भड़के अखिलेश, बोले- सपा के कार्यों में हेराफेरी कर अपना नाम कर रहे योगी

अब है कमाई की उम्मीद
व्यपारियों का मानना है कि दुर्गा पूजा, दशहरा, दीवाली और छठ पूजा के बाद शादियों का सीजन शुरु हो जाएगा। जिसमें लाजपत नगर, सरोजनी नगर, गांधी बाजार, चांदनी चौक समेत सभी मार्केट में एक बार फिर से पहले जैसी रौनक लौट सकती है। अगर ऐसा हुआ तो व्यपारियों की कमाई की उम्मीद बढ़ जाएगी।

comments

.
.
.
.
.