these-big-changes-in-the-admissions-process-of-du

DU: स्टैंडिग कमेटी मे लिया अहम फैसला, दाखिला प्रक्रिया में हुए ये बड़े बदलाव

  • Updated on 5/6/2019

 नई दिल्ली/मनीष राणा। दिल्ली विश्वविद्यालय की दाखिला प्रक्रिया में इस बार एक बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। यह बदलाव ये है कि इस बार संध्या कॉलेजों (ईवनिंग कॉलेजों) के दाखिले भी इस बार सुबह की पाली में होंगे, जबकि अभी तक यह शाम की पाली में 3 बजे बाद शुरू होते थे। विवि प्रशासन ने यह फैसला छात्रों की सुविधा और दाखिला प्रक्रिया को जल्द पूरा करने के उद्देश्य से लिया है।

केवल समय होगा एक बाकि पूरा सेटअप रहेगा अलग: स्टेंडिंग कमेटी सदस्य डॉ. रसाल सिंह ने बताया कि सांध्य कॉलेजों के दाखिले का समय केवल मॉर्निंग कॉलेजों के साथ किया गया है, बाकि कुछ नहीं।

मान लीजिए यदि सत्यवती कॉलेज में दाखिला हो रहा है, तो होगा तो मॉर्निंग और ईवनिंग दोनों का एक ही समय पर, मगर मॉर्निंग का अलग होगा और ईवनिंग का अलग। दोनों का सेटअप पूरी तरह से अलग रहेगा।

बाहर से आने वाले छात्रों को होती थी परेशानी

ईवनिंग कॉलेजों के दाखिले पहले दोपहर तीने बजे से शुरू होते थे और देर शाम सात बजे तक चलते थे। ऐसे में बाहर से दाखिला कराने आने वाले को रात में वापस जाने में दिक्कतें होती थीं। यदि रुकना पड़ता था, तो उन पर एक आर्थिक रूप से एक अतिरिक्त भार पड़ता था।

अगले दिन जमा हो पाती थी फीस, कटऑफ होती थी लेट

डा. रसाल सिंह का कहना है कि ईवनिंग कॉलेजों में देर शाम 7 बजे तक दाखिले होते थे, मगर  उसकी फीस जमा नहीं हो पाती थी। अगले दिन फीस जमा हो पाने के कारण कटऑफ आने में देरी होती थी। इससे पूरी दाखिला प्रक्रिया खिंच जाती थी और लंबी होने के साथ ही वह देरी से भी पूरी हो पाती थी। इसलिए ही इसबार ईवनिंग के दाखिले भी सुबह के समय करने का फैसला डीयू ने लिया है,जिससे दाखिला प्रक्रिया जल्द और समय से पूरी हो।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.