Monday, Oct 25, 2021
-->
third-ac-economy-coach-will-be-seen-running-soon-waiting-will-end-fare-will-be-cheaper

जल्द दौड़ती नजर आएगी थर्ड एसी इकोनॉमी कोच वाली रेलगाड़ी, वेटिंग होगी खत्म, सस्ता होगा किराया  

  • Updated on 10/14/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। नए थर्ड एसी इकोनॉमी कोच में मौजूदा कोच के मुकाबले ज्यादा यात्री सफर कर सकेंगे और सुविधाजनक भी होंगे। अभी जो 
परम्परागत थर्ड एसी के कोच रेलगाडिय़ों में लगे हैं उसमें 72 यात्रियों के लिए बर्थ हैं जबकि नए कोच में 83 बर्थ का प्रबंध किया गया है। इस कोच का किराया भी थर्ड एसी कोच के मुकाबले आठ फीसदी कम होगा। 
     रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इन कोच का निरीक्षण किया और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर लगाए कोच को देखने के बाद ही यह जानकारी दी। 
उन्होने कहा कि भारतीय रेल हमेशा यात्रियों को बेहतर सुविधाओं के साथ यात्रा के लिए प्रतिबद्ध रही है। इसी क्रम की विकास यात्रा में ये कोच बनाए हैं। यह कोच लखनऊ एसी स्पेशल रेलगाड़ी में पहले से ही चल रहे हैं। 
     नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर रेल मंत्री के साथ रेलवे बोर्ड के सदस्य, इन्फ्रा, संजीव मित्तल, उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल, रेलवे बोर्ड के पीईडी कोचिंग, देवेन्द्र कुमार सिंह, दिल्ली मंडल के मंडल रेल प्रबंधक  डिम्पी गर्ग और रेलवे बोर्ड एवं उत्तर रेलवे के अनेक वरिष्ठ रेल अधिकारी उपस्थित थे ।
     रेल मंत्री ने कोच देखने के बाद जोर देते हुए कहा कि इस तरह के कोच वाली पूरी रेलगाड़ी को प्राथमिक आधार पर चलाया जाना चाहिए। कोच के डिजाइन के अंतर्गत एसी वाहक पाइप प्रणाली को सभी बर्थों के लिए अलग-अलग सुराख प्रदान करके नए स्वरूप में बनाया गया है। लम्बवत और आड़ा, दोनों हिस्सों में मुडऩे योग्य स्नैक टेबल, चोट न पहुंचाने वाली जगह और पानी की बोतल व मोबाइल फोन रखने के लिए बेहतर यात्री सुविधाएं सुनिश्चित की गई हैं। इस कोच में प्रत्येक बर्थ के लिए अलग से रीडिंग लाइट और यूएसबी चार्जिंग प्वाइंट दिए गए हैं। दिव्यांग यात्रियों की सुविधा के लिए कोच के दरवाजे चौड़े बनाए गए हैं। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.