Monday, May 16, 2022
-->
to-become-a-congress-member-you-will-have-to-take-a-resolution-to-abstain-from-alcohol-and-drugs

कांग्रेस सदस्य बनने को शराब-नशीले पदार्थों से परहेज का लेना होगा संकल्प

  • Updated on 11/1/2021

नई दिल्ली/नेशनल ब्यूरो। कांग्रेस ने संगठनात्मक चुनाव की प्रक्रिया को गति देते हुए सोमवार से देशव्यापी व्यापक सदस्यता अभियान की शुरुआत की। यह अभियान अगले साल मार्च तक चलेगा। इस अभियान के लिए पार्टी ने एक गीत ‘‘अब कांग्रेस से जुडऩा है’’ भी बनाया है, जिसके जरिए लोगों को कांग्रेस से जुडऩे के लिए प्रेरित किया जा रहा है। लेकिन यह अभियान शुरू होने के साथ ही सदस्यता फार्म में की जाने वाली घोषणाएं चर्चा हैं।

प्रियंका और जयंत की मुलाकात के बाद गठबंधन की अटकलों पर रालोद, सपा ने रुख किया साफ

कांग्रेस की सदस्यता पाने के लिए शराब और मादक पेय पदार्थों से दूर रहने, खादी पहनने और किसी भी तरह का सामाजिक भेदभाव नहीं करने का संकल्प लेना होगा। पार्टी के पुराने कार्यकर्ताओं का कहना है कि यह पहली बार नहीं हो रहा। काफी समय से सदस्यता फार्म में इस तरह के संकल्प उल्लेखित हैं। पार्टी के नए सदस्यों को कांग्रेस संविधान की धारा 5(क)(अ)(1) के अनुसार ये जानकारी देनी होती है। सदस्य बनने वालों को पांच रुपये की रसीद भी कटवानी होती है।

बड़ा फैसलाः UP का अगला विधानसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे अखिलेश यादव

इस बीच, कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने ट्विट किया, ‘‘ब्रिटिश साम्राज्यवाद के खिलाफ लडऩा हो या भाजपा के अधिनायकवाद के खिलाफ, लोगों को संकट के समय सशक्त बनाना हो या उनकी रक्षा करना हो, सीमा सुरक्षा या आंतरिक शांति बनाए रखना रहा हो, कांग्रेस ने असली देशभक्ति दिखाई है। कांग्रेस से जुड़ कर हमारी लड़ाई को मजबूत करें।’’ बता दें कि 16 अक्तूबर को हुई कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में संगठनात्मक चुनाव का कार्यक्रम पेश किया गया था। इसी के तहत एक नवम्बर 2021 से 31 मार्च 2022 तक व्यापक सदस्यता अभियान शुरू किया गया है।

कांग्रेस चुनाव प्राधिकरण के प्रमुख मधुसूदन मिस्त्री की ओर से पार्टी की सभी राज्य इकाइयों को सदस्यता अभियान के लिए भेजे गए दिशा निर्देश के मुताबिक प्राथमिक सदस्य बनने के लिए 10 शर्तों का पालन करना होगा।

करनी होगी ये घोषणाएं-
-मेरी आयु 18 साल या उससे अधिक है।
-मैं प्रमाणित खादी पहनने का आदी हूं।
-मैं अपने को मादक पेयों और नशीले पदार्थों से दूर रखता हूं।
-मैं न तो सामाजिक भेदभाव करता हूं, न ही किसी भी रूप में इसे अमल में लाता हूं। 
-मैं धर्म और जाति के भेदभाव रहित एक सूत्र में बंधे समाज में विश्वास रखता हूं।
-मैं कार्य समिति द्वारा निर्धारित न्यूनतम कार्यों को करने के लिए तैयार हूं।
-मेरे पास जायदाद की कानूनी तौर पर निर्धारित अधिकतम सीमा से अधिक कोई जायदाद नहीं है।
-मैं धर्म निरपेक्षता, समाजवाद और जनतंत्रवाद के सिद्धातों में विश्वास रखता हूं।
-मैं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी द्वारा स्वीकृत पत्रिका का नियमित ग्राहक बनूंगा।
-मैं कांग्रेस के संविधान के अंतर्गत निर्धारित शर्तों और बनाए गए नियमों का पालन करूंगा।
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.