Friday, Feb 03, 2023
-->
to fight corona prepare the formula at home says aayush vbgunt

कोरोना से लड़ना है तो घर पर ही बनाएं ये, आयुष मंत्रालय ने जारी किया फार्मूला

  • Updated on 4/28/2020

नई दिल्ली टीम डिजिटल। आयुष मंत्रालय  (aayush mantralay) ने कोरोना के खिलाफ प्राचीन भारतीय पद्धतियों के इस्तेमाल की अनुमति दी है। साथ ही मंत्रालय ने क्वाथ का फार्मूला भी जारी कर दिया है। मंत्रालय की ओर से प्रधान सचिवों को हेल्थ प्रमोशन का फार्मूला भी जारी कर दिया गया है। इसमें तुलसी, दालचीनी, सुंडी और काली मिर्च को एक खास अनुपात में शामिल किया गया है। चार हिस्से तुलसी, दो हिस्से दालचीनी और सुंडी तथा एक हिस्सा काली मिर्च का रखा गया है।

अभिनेता सुशांत सिंह बोले- हर तानाशाह को लगता है कि वो अमर है, लेकिन...

आयुर्वेद, सिद्ध और युनानी पद्धतियों के इस्तेमाल की अनुमति
मंत्रालय ने फौरन सभी राज्यों के प्रधान स्वास्थ्य सचिवों से आयुर्वेद, सिद्ध और यूनानी पद्धतियों का इस्तेमाल करने की अनुमति देने को कहा। इन पद्धतियों के इस्तेमाल से लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने पर काम किया जाएगा। दवा कंपनियों को लोगों की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आयुर्वेद के आयुष क्वाथ, कुडीनीर, जोशांदा बनाने के लिए कहा गया है।

छत्तीसगढ़ के सीएम ने Lockdown को लेकर राज्यों को निर्णय लेने की वकालत की

हफ्ता भर में बाजार में आ जाएगा आयुष क्वाथ
देश की नामचीन दवा कंपनी एमिल फार्मास्यूटिकल ने दावा किया कि अगले हफ्ते सिर्फ एक हफ्ते के अंदर वो आयुष क्वाथ बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध करा सकते हैं। इसे पाउडर और टैबलेट फॉर्म में बाजार में उतारा जाएगा।

सुप्रीम कोर्ट में केंद्र सरकार ने बताया- Corona को लेकर सरकार की क्या है खास तैयारी

सेवन करने से बढ़ सकती है रोग प्रतिरोधक क्षमता
मंत्रालय का मानना है कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई शुरु होने से पहले ही अगर लोग इन दवाइयों का सेवन करेंगे तो उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ सकती है और कोरोना के घातक जानलेवा नुकसान से उन्हें बचाया जा सकता है। इन दवाइयों के निर्माण के अलावा जरुरी औपचारिकताओं को भी पूरा करने पर जोर दिया जा रहा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.