Monday, May 10, 2021
-->
video dolphins killed by lathi killing 3 people in police custody pragnt

Video: लाठी-कुल्‍हाड़ी से मार-मार कर युवकों ने की डोल्फिन की हत्या, पुलिस की गिरफ्त में 3 लोग

  • Updated on 1/9/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। जहां एक तरफ विलुप्त के कगार पर पहुंच चकी गंगा डॉल्फिन (Dolphin) को बचाने के लिए सरकार महत्वपूर्ण कदम उठा रही है। वहीं दूसरी ओर उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) से डॉल्फिन पर अत्याचार का मामला सामने आया है। उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ से एक दिल दहला देने वाला एक वीडियो सामने आया है जिसे देखकर हर किसी की आंखें गुस्से से लाल हो गई।

प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन में बोले PM मोदी- भारत का लोकतंत्र मजबूत और जीवंत

ऐसा क्या है वीडियो में
सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रहे इस वीडियो में कई युवक मिलकर एक डॉल्फिन को बुरी तरह से डंडे से मार-पीट रहे हैं। इस वीडियो के सामने आने पर पूरे प्रशासन में हड़कंप मच गया और पुलिस ने मामले की गंभीरता को देखते हुए केस की बारीकी से जांच करनी शुरु दी। इसी जांच के दौरान पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार भी किया है।

Noida: दिनदहाड़े पेट्रोल पंप कर्मियों से 10 लाख रुपए की लूट, पुलिस के हाथ खाली

कुल्हाड़ी से किया हमला
वीडियो में साफ-साफ देखा गया कि चार से पांच युवक मिलकर लाठी और कुल्हाड़ी से हमला कर रहे हैं। वो युवक इतनी बेरहमी से उस डॉल्फिन पर हमला कर रहे हैं कि उसने वहीं पर अपना दम तोड़ दिया। वीडियो में एक युवक ये भी कहता हुआ सुनाई दे रहा है कि फालतू में मार दियो यार। आपको बता दें कि ये वीडियो प्रतापगढ़ के नवाबगंज इलाके के कोथरिया गांव के पास बहने वाली नहर का रहै। 

अमेरिकी हिंसा से केंद्रीय मंत्री अठावले का मूड खराब, बोले- डोनाल्ड ट्रंप को फोनकर समझाऊंगा

डॉल्फिन को मारना जुर्म
अपर पुलिस अधीक्षक (पश्चिमी) दिनेश द्विवेदी  इस मामले में बात करते हुए कहा कि डॉल्फिन को मारना जुर्म है। जब इन सबने डॉल्फिन को पीट रहे थे तो वो लोग इस मारना नहीं चाहते थे लेकिन जब उनके अत्याचार को वो डोल्फिन सह नहीं पाई  तो उसने अपने प्राण वहीं पर त्याग दिए। उन्होंने डॉल्फिन को अपने साथ ले जाने की लेकिन वजह अधिक होने के कारण वो उसे लेकर नहीं जा पाए।

मुलायम सिंह यादव की बायोपिक को लेकर फिल्मकार घोष ने किए कई रोचक खुलासे

वन विभाग ने दर्ज कराया मुकदमा
जब इस बारे में वन विभाग को पता चला तो उन्होंने सबसे पहले मृत डॉल्फिन को अपने कब्जे में लिया और उसे पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। उसके बाद वन विभाग दारोगा भैया राम पांडेय द्वारा नवाबगंज थाने में अज्ञात लोगों के खिलाफ तहरीर देते हुए  वन्य जीव संरक्षण अधिनियम में मुकदमा दर्ज कराया है।

SC-ST आयोगों में रिक्त पदों को लेकर कोर्ट ने केंद्र, योगी सरकार से किया जवाब तलब

गंगा डॉल्फिन की विशेषता:

  • मीठे पानी की डॉल्फिन भारत का राष्‍ट्रीय जलीय जीव है।
  • प्‍लेटेनिस्‍टा गेंगेटिका नाम की यह मछली लंबे नोकदार मुंह वाली होती है।
  • डॉल्फिन की आंखें लेंस रहित होती हैं। 

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें...

comments

.
.
.
.
.