Wednesday, Jan 26, 2022
-->
video kedarnath doors open with full custom these people are present anjsnt

Video: पूरे विधि- विधान के साथ खुले केदारनाथ के कपाट, ये लोग रहे मौजूद

  • Updated on 5/17/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना के कहर के बीच आज बाबा केदारनाथ धाम के कपाट को भक्तों के लिए खोल दिया गया है। आज सुबह पूरे विधि विधान के साथ पूजा करते हुए कपाट को खोला गया। इसके साथ ही पूजा के दौरान कोरोना नियमों का पालन भी किया गया। इसी प्रोटोकॉल के तहत  तीर्थ पुरोहित, पंडा समाज और हककूधारियों को ही मंदिर में जाने की अनुमति रही।

11 कुंतल फुल से सजाया गया मंदिर
आपको बता दें कि मंदिर को खोलने से पहले 11 कुंतल फुल से सजाया गया। ये सज्जा किसी का भी मन मोह  सकती है। हालांकि कोरोनो के कारण जब कपाट खुले तो बहुत ही कम लोग मौजूद थे। इसकी एक वजह कोरोना भी है। 

ये मुख्य लोग थे मौजूद
 केदारनाथ धाम के कपाट खोले जाने के वक्त केदारनाथ रावल भीमाशंकर लिंग, मुख्य पुजारी बागेश लिंग, जिलाधिकारी मनुज गोयल, 21 तीर्थपुरोहित, देवस्थानम बोर्ड के 14 कर्मचारी, सीओ गुप्तकाशी अनिल मनराज, चौकी इंजार्च मंजुल रावत, 6 काटेबल, 2 महिला कास्टेबल, 4 मंदिर सुरक्षा गार्द के कर्मी मौजूद रहे।

अक्षय तृतीया पर खुले थे  यमनोत्री के कपाट
 अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर अभिजीत मुहूर्त में सवा बारह बजे विधिवत पूजा अर्चना के साथ यमुनोत्री मंदिर समिति के पदाधिकारियों, बडकोट के उपजिलाधिकारी चतर सिंह तथा तीर्थ पुरोहितों सहित कुल 25 लोगों की मौजूदगी में यमुनोत्री धाम के कपाट खुले । कपाट खुलने के बाद पहली पूजा प्रधानमंत्री मोदी की ओर से की गई । यमुनोत्री धाम के पुरोहित पवन उनियाल ने बताया कि प्रधानमंत्री की ओर से यमुनोत्री में पहली पूजा के लिए 1101 रुपये की धनराशि दी गयी जिसे चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड ने यमुनोत्री मंदिर समिति के खाते में स्थांतरित किया गया।  

comments

.
.
.
.
.