Sunday, Oct 01, 2023
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What changes are happening in buildings in tunnel construction, technology will alert on mobile

सुरंग निर्माण में इमारतों में क्या हो रहे हैं बदलाव, एडवांस तकनीक मोबाइल फोन पर करेगी एलर्ट

  • Updated on 5/28/2023

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली मेट्रो चौथे चरण के जनकपुरी पश्चिम-आरके आश्रम मार्ग कॉरिडोर में डेरावल नगर और पुलबंगश के बीच सुरंग बनाने के काम के दौरान इमारतों की निगरानी अब तक सबसे एडवांस रियल टाइम वेब आधारित मॉनिटरिंग मेकेनिज्म से करेगी। यहां डेरावल नगर, घंटाघर, पुलबंगश नाम के तीन स्टेशन भूमिगत बन रहे हैं। 
      बता दें कि ये इलाके बेहद भीड़भाड़ वाले हैं और यहां अनगिनत इमारतें ऐसी हैं जो सदियों पुरानी हैं और इनमें से कुछ बहुत अच्छी स्थिति में नहीं हैं। इसलिए अगले महीने यहां सुरंग खोदने का काम शुरू होने के बाद डीएमआरसी को इन इमारतों की स्थिति पर लगातार नजर रखनी होगी। डीएमआरसी ने अतीत में इसी तरह के कठिन क्षेत्रों में पुरानी दिल्ली में वॉयलेट और येलो लाइनों के लिए बड़ी सफलतापूर्वक निर्माण कार्य किया है। उन निर्माण चरणों के दौरान भी चौबीसों घंटे मॉनिटरिंग की जाती थी।
        हालांकि इस बार मॉनिटरिंग सिस्टम को केवल एक बटन के क्लिक के साथ रियल टाइम मॉनिटरिंग के प्रावधान के साथ डिजिटाइज किया गया है। इसमें ऑटोमेटिक टोटल स्टेशन, वाइब्रेशन सेंसर, टिल्ट मीटर, लोड सेल जैसे स्मार्ट गैजेट्स को स्वत: स्थापित करना संभव हो सकेगा, जो डेटा एक्विजिशन सिस्टम दिनरात डेटा कैप्चर और ट्रांसमिट करने में सक्षम हैं। जिसमें सभी स्टेकहोल्डर्स को एसएमएस और ईमेल के माध्यम से वांछित रिर्पोर्ट प्रोसेस होकर मिली रहती है। 
       सुरंग का काम शुरू होते ही इन संरचनाओं में आ रहे बदलाव की जानकारी तुरंत मोबाइल, डेस्कटॉप पर मिलेगी। यह निगरानी आठ अलग-अलग स्थानों डेरावल नगर, घंटा घर, नबी करीम, पुलबंगश और सदर बाजार से होगी। इसके अलावा डीएमआरसी ने इस बार अपनी सभी टीबीएम को बोर टनलिंग इले्ट्रिरकल अहेड मॉनिटरिंग सिस्टम से लैस किया है जो कि आगे 20 मीटर तक भूगर्भीय स्तर की भविष्यवाणी करने के लिए वास्तविक समय की जांच के रूप में काम करने में सक्षम बनाती है। भरे हुए कुओं, गारे और जलकूपों को भी बताएगी। 
       डीएमआरसी चौथे चरण में लगभग 28 किमी नए भूमिगत कॉरिडोर बना रहा है, जबकि कुल 65 किलोमीटर लाइन बन रही हैं। भूमिगत कॉरिडोर सदर बाजार, नबी करीम और दक्षिणी रिज के महरौली-बदरपुर रोड के भीड़भाड़ वाले रिहायशी, व्यावसायिक क्षेत्रों से निकल रहा है इसलिए यह एक बड़ी इंजीनियरिंग चुनौती वाला है। अब तक डीएमआरसी ने जनकपुरी पश्चिम से आरके आश्रम मार्ग कॉरिडोर पर जनकपुरी पश्चिम और कृष्णा पार्क एक्सटेंशन के बीच 2.2 किमी भूमिगत सुरंगों का कार्य पूरा कर लिया है।  

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