Monday, May 23, 2022
-->
who-will-try-the-luck-from-where-in-delhi-s-corporation-elections

दिल्ली के निगम चुनाव में कौन कहां से आजमाएगा किस्मत

  • Updated on 1/21/2022

नई दिल्ली/ अनिल सागर। पांच राज्यों के चुनाव 10 मार्च को जब संपन्न होंगे तो उसके बाद दिल्ली में तीनेां नगर निगमों के चुनाव की सरगर्मियां बढ़ जाएंगी। राजनीतिक हलकों में तीनों निगमों को एक करने की अटकलें लगभग थम गई हैं। अब रोटेशन के लिए भाजपा, आम आदमी पार्टी और कांग्रेस लगभग एकमत हैं और अगले सप्ताह तक हर सीट पर का ऐलान कर दिया जाएगा। बता दें कि तीनों निगम में भाजपा सत्ता में है और आम आदमी पार्टी दूसरे नंबर की पार्टी है जबकि कांग्रेस तीसरा प्रमुख दल है।

           हाल ही में इस बाबत हुई सर्वदलीय बैठक में इन मुद्दों पर चर्चा हुई और सत्ताधारी भाजपा के शीर्ष नेेतृत्व ने बेशक इस चुनाव की ओर ज्यादा मंथन न किया हो लेकिन भाजपा इस पक्ष में नहीं है कि तीनों निगम दोबारा एक हों। कांग्रेस की राज्य सरकार ने जहां तीन निगम किए थे तो इस पक्ष में कतई नहीं है। अब आम आदमी पार्टी की राज्य सरकार के पास इसका अधिकार है लेकिन वह भी एकीकृत के पक्ष में नहीं दिखाई दे रही है। 
           आप नेता मानते हैं कि अब एकीकृत निगम से बात आगे निकल चुकी है और इस पर सहमति बन चुकी है कि चुनाव 2012 और 2017 के हिसाब से ही करवाए जाएं।
          सूत्रों के अनुसार राज्य चुनाव आयोग ने तीनों निगमों की सभी 272 सीटों पर रोटेशन के आधार पर चुनाव कराने की तैयारी शुरू कर दी है।

तीनों नगर निगमों के चुनाव 15 अप्रैल, 2022 तक करवाने हैं और राज्य चुनाव आयोग सभी 272 वार्ड में किस वार्ड से कौन उम्मीदवार होगा इसका ड्राफ्ट बनाने में जुटा है। दक्षिणी दिल्ली में 52 महिलाएं, 15 एससी सीट होंगी वहीं उत्तरी दिल्ली में 52 महिलाएं व 20 उम्मीदवार एससी होंगे। आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी मानते हैं कि किस वार्ड को किसके लिए सुरक्षित किया जाए इस पर कई विकल्प हैं और उसे सर्वमान्य बनाया जाएगा।
         उम्मीद है कि हर वार्ड की सही स्थिति का निर्धारण 26 जनवरी से पहले कर दिया जाएगा। हालंाकि अभी जहां एससी वर्ग की आबादी ज्यादा है वह वार्ड एससी के लिए व हर दूसरी सीट महिलाओं के सुरक्षित हो सकती है। जिससे पहले सुरक्षित सीट सामान्य हो सकती है और सामान्य सीट सुरक्षित श्रेणी में जा सकती है। हांलाकि चुनाव आयोग के अधिकारी मानते हैं कि इसके साथ ही कई अन्य विकल्पों पर भी विचार चल रहा है और अगले सप्ताह तक पूरी सूची जारी कर दी जाएगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.