Wednesday, Aug 04, 2021
-->
whtch thease movie on ram rajya ram temple ayodhya anjsnt

Ayodhya: राम मंदिर बनने से पहले इन फिल्मों में देखें आखिर कैसा होता है 'राम राज्य'

  • Updated on 8/5/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। आज वो एतिहासिक दिन है जिसका इंतजार कई सालों से हो रहा है था। आज 5 अगस्त को भगवान राम को अपना मंदिर वापिस मिल जाएगा। पीएम मोदी आज अयोध्या में राम जन्मभूमि का पूजन करते हुए शिलान्यास करेंगे।इस मंदिर को लेकर पूरे देश में उत्साह का माहौल है लोग तो यहां तक कह रहे हैं कि अब राम राज्य एक बार फिर वापिस आ जाएगा लेकिन क्या ये सच हैं। आइए जानते हैं कि राम राज्य क्या होता है।

तुलसी दास ने कहा था ये
हिंदी सिनेमा में कई फिल्मे बनी है जो भगवान राम के विचारों से प्रेरित होकर  बनाई गई है। इतना ही नहीं महाकवि तुससीदास ने भी अपने दोहे में बताया है कि राम राज्य कैसा होता है। तुलसीदास के मुताबिक राम राज्य में किसी भी व्यक्ति को  दैहिक, दैविक और भौतिक किसी भी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है।सभी लोग प्रेम भाव से एक साथ मर्दया का पालन करते हुए रहते हैं।

राम मंदिर: चांदी के फावड़े और कन्नी से डलेगी नींव, चांदी की ईंट से होगा शिलान्यास

Image

राम राज्य
अब तक हिंदी सिनेमा  में भगवान राम के ऊपर सिर्फ दो ही फिल्मे बनी है।पहली फिल्म 1943 और दूसरी 1967 में इन दोनों ही फिल्मों में भगवान की जिंदगी को दर्शाया गया है कि वो कैसे वनवास को पूरा करते हुए अयोध्या वापिसी करते हैं। इतना ही नहीं फिर सीता मां भी अग्नि परीक्षा को पास करती है और सभी लोग राज्य में बिना किसी भेदभागव के एक दूसरे की मदद करते हुए खुशी से एक साथ रहते हैं।

अयोध्या: ऐसा होगा राम मंदिर का डिजाइन, 50 हजार लोग एक साथ कर सकेंगे पूजा

इन फिल्मों में भी हुआ राम राज्य का जिक्र
इसके साथ ही राम राज्य की बाते बॉलीवुड की 'गांधी माइ फादर', 'हे राम', 'गांधी', 'द मेकिंग ऑफ महात्मा', 'नाइन ऑवर टू रामा',  'मैंने गांधी को नहीं मारा' और 'सरदार' जैसी फिल्मों में भी किया गया है।

500 साल के संघर्ष के बाद होगा मंदिर का निर्माण
बता दें कि आयोध्या में 500 साल के संघर्ष के बाद और कई पीढ़ियों की सहादत के बाद अब राम मंदिर बनने जा रहा है श्री राम जन्मभूमि पर मंदिर बनाने का अब यह सुनहरा क्षण आया है राम लला की जन्मभूमि पर बनने के कारण मंदिर का नाम श्री राम जन्मभूमि मंदिर के नाम से जाना जाएगा

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.