Monday, Jan 24, 2022
-->
yoga day special organized yoga programs at 75 heritage sites of india djsgnt

योग दिवस विशेष: भारत के 75 विरासत स्थलों पर योग कार्यक्रमों का आयोजन

  • Updated on 6/21/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। संस्कृति मंत्रालय ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर‘योग, एक भारतीय विरासत’थीम पर देशभर के 75 विरासत स्थलों पर सोमवार को योग कार्यक्रम आयोजित किए। संस्कृति और पर्यटन राज्य मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने सातवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर दिल्ली के ऐतिहासिक लाल किले में संस्कृति और पर्यटन मंत्रालयों के अधिकारियों, योग विशेषज्ञों और योग प्रशंसकों के साथ योग किया। केंद्रीय मंत्री Þयोग, एक भारतीय विरासतÞ थीम का नेतृत्व कर रहे थे जो ‘आकाादी का अमृत महोत्सव’ अभियान के तहत आयोजित किया गया था।      

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, च्च् यह कार्यक्रम 75 सांस्कृतिक विरासत स्थलों पर आयोजित किया गया था, जिसमें स्वतंत्रता के 75 साल होने के उपलक्ष्य में मंत्रालय के सभी संस्थानों/निकायों की सक्रिय भागीदारी थी।’ बयान के मुताबिक, वर्तमान महामारी की स्थिति को देखते हुए योग के लिए भाग लेने वालों की संख्या प्रत्येक स्थल पर 20 तक सीमित थी। योग प्रदर्शन से पहले केंद्रीय मंत्री और कार्यक्रम में शामिल लोगों ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संबोधन का सीधा प्रसारण देखा।     

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत, लद्दाख के सांसद जामयांग त्सेरिंग नामग्याल और कई अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने विभिन्न स्थानों पर संस्कृति मंत्रालय के योग कार्यक्रमों में भाग लिया। लाल किले पर योग समारोह के बाद पत्रकारों से बातचीत में पटेल ने कहा कि योग देश की सबसे बड़ी धरोहर है। उन्होंने कहा, च्च् इसका श्रेय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को जाता है कि उन्होंने इस आरोग्य मंत्र को पूरी दुनिया में लोकप्रिय बनाया है। नतीजतन आज पूरा विश्व अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मना रहा है और लोगों ने इसे अपने जीवन का अभिन्न अंग बना लिया है।’’     

पटेल ने तंदुरूस्त और खुशहाल भविष्य के लिए युवाओं से योग करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि मोदी ने घोषणा की है कि आज दुनिया को ‘एमयोग’ ऐप मिल रहा है, जो एक सामान्य प्रोटोकॉल पर आधारित योग प्रशिक्षण के कई वीडियो कई भाषाओं में उपलब्ध कराएगा। आचार्य प्रतिष्ठा के मार्गदर्शन में लाल किले पर योग प्रोटोकॉल का प्रदर्शन किया गया।       संस्कृति मंत्रालय ने एलोरा गुफा (औरंगाबाद), नालंदा (बिहार), साबरमती आश्रम (गुजरात), हम्पी (कर्नाटक), लद्दाख शांति स्तूप (लेह), सांची स्तूप (विदिशा), शीश महल (पटियाला), राजीव लोचन मंदिर (छत्तीसगढ़), बोमडिला (अरुणाचल प्रदेश) जैसे विरासत स्थलों पर योग और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.