Friday, Sep 30, 2022
-->
yogi-adityanath-said-the-coordination-of-science-and-spirituality-in-ramayana-djsgnt

योगी आदित्यनाथ ने कहा- रामायण में विज्ञान और आध्यात्म का समन्वय

  • Updated on 3/6/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रामायण की विभिन्न घटनाओं का जिक्र करते हुए शनिवार को कहा कि इस महाकाव्य में विज्ञान और आध्यात्म का समन्वय है। मुख्यमंत्री शनिवार को यहां संत गाडगे सभागार में रामायण विश्व महाकोश (ग्लोबल इनसाइक्लोपीडिया ऑफ द रामायण) की ‘कर्टेन रेजर’ पुस्तक के विमोचन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस कार्यक्रम का आयोजन प्रदेश के संस्कृति विभाग ने किया था।      

उन्होंने कहा,‘यह पुस्तक हमें विज्ञान और आध्यात्म के अनछुए पहलुओं से परिचित कराएगा।’’ कार्यक्रम के दौरान उन्होंने ‘रामायण विश्व महाकोश’ को‘ई-बुक’के रूप में भी प्रस्तुत किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने अयोध्या शोध संस्थान द्वारा प्रकाशित अन्य पुस्तकों का भी विमोचन किया। कार्यक्रम के दौरान रामायण विश्व महाकोश पर आधारित एक लघु फिल्म भी प्रर्दिशत की गई। मुख्यमंत्री ने कहा,‘‘भगवान श्रीराम की संस्कृति पहली संस्कृति है, जिसने वैश्विक मंच पर अपना स्थान बनाया। इसके हजारों वर्ष बाद भगवान बुद्ध की संस्कृति वैश्विक मंच पर स्थापित हुई।‘‘     

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.