Wednesday, Apr 08, 2020
atm-becomes-a-soft-target-for-miscreants-in-faridabad-one-incident-after-another

फरीदाबाद में ATM बना बदमाशों का सॉफ्ट टारगेट, एक के बाद एक ताबड़तोड़ वारदात

  • Updated on 2/16/2020

नई दिल्ली/कुलवीर चौहान। फरीदाबाद और पलवल जिले में बैंकों द्वारा लगाए गए एटीएम की सुरक्षा राम भरोसे चल रही है। पुलिस प्रशासन की लाख कोशिशों के बाद भी एटीएम उखाड़ ले जाने व एटीएम काटने की घटनाओं में कोई कमी नहीं आ रही है। ATM फरीदाबाद और पलवल जिले में अपराधियों के लिए लूट का एक सॉफ्ट टारगेट बन गए हैं। अपराधी एटीएम उखाडऩे के लिए गैस कटर और सीसीटीवी पर स्प्रे लगाकर सबूत मिटाने जैसे प्रयास कर रहे हैं।

#JBT घोटाला: कोर्ट ने केजरीवाल सरकार से चौटाला की जल्द रिहाई पर मांगा जवाब

बदमाशों ने ATM लूट में करोड़ों उड़ाए                  
फरीदाबाद और पलवल जिले में बीते एक साल के समय में एटीएम लूट की कई घटनाओं से लुटेरों ने करोड़ों की राशि पर हाथ साफ  किया है।  पिछले वर्ष हुई कुछ मुख्य वारदातों में जनवरी माह में बदमाशों द्वारा थाना छांयसा के अंतर्गत गांव मोहना के पास एटीएम उखाड़कर 7.25 लाख रुपए ले जाने का मामला सामने आया था। जुलाई माह में गांव धौज बाजार में मुख्य सड़क पर बदमाशों ने एक्सिस बैंक का एटीएम तोड़ दिया और 9.63 लाख रुपए चोरी कर ले गए। अगस्त माह में सेक्टर-58 थाना इलाके के राजीव कॉलोनी से एसबीआई के एटीएम को गैस कटर से काटकर 16 लाख ले उड़े थे।

हरियाणा: खट्टर सरकार के मंत्री बोले- राम रहीम को है अंतरराष्ट्रीय संगठनों से खतरा

लगातार एटीएम लूट की वारदातों से कानून व्यवस्था पर सवाल
इस दौरान बदमाशों ने दूसरे एटीएम को भी काटने का प्रयास किया, लेकिन वे उसमें कामयाब नहीं हो सके। इसी माह मलेरणा गांव के ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स के बाहर लगे एटीएम को उखाड़ कर ले गए थे। अगस्त में ही मुजेसर थाना क्षेत्र स्थित सेक्टर-23ए में टाटा इंडीकैश के एटीएम का पासवर्ड हैक कर चोरों ने उसमें रखे 3,35,900 रुपये चोरी कर लिए थे। अक्टूबर माह में बदमाशों का एक गिरोह ने फ तेहपुर बिल्लौच गांव से लाखों रुपयों से भरे एटीएम को उखाड़कर चोरी कर ले गए। एटीएम में करीब 20 लाख 67 हजार रुपए थे।

CM खट्टर को छोड़ अनिल विज के दरबार पहुंचे विधायक बबली, जानिए पूरा मामला

गैस कटर से काटकर लाखों की नगदी उड़ाई
दिसंबर माह में बदमाश हार्डवेयर-बाटा रोड स्थित एक बैंक के एटीएम को गैस कटर से काटकर लाखों की नकदी लेकर फ रार हो गए थे। साल 2019 के दिसंबर माह में एनआईटी में कैनरा बैंक के एटीएम के शटर का ताला तोड़कर चोर सात लाखए 37 हजार 200 रुपये उड़ा लिए थे। वहीं, पलवल जिले में भी पिछले वर्ष कई घटनाएं सामने आई हैं। वर्ष 2019 की शुरुआत में जनवरी माह में पलवल जिले के हसनपुर शहर में एक निजी बैंक के एटीएम में 32 लाख रुपये से ज्यादा की लूट हुई थी। जिले में विभिन्न बैंकों के करीब 200 से ज्यादा एटीएम लगी हुई है। लेकिन अधिकांश मशीनों पर एक्का दुक्का की सुरक्षा गार्ड तैनात मिलते हैं। अब नए वर्ष में भी एटीएम लूट का सिलसिला जारी है।

सुकमा की पुलिस बनी ‘बजरंगी भाईजान’, 16 सालों बाद बंगाल के बच्चे को मां से मिलाया

गार्ड को बंधक बनाकर एटीएम उखाड़कर ले गए
फरीदाबाद में इसी माह सेक्टर 7-10 मार्केट स्थित चौक के पास बदमाश गार्ड को बंधक बनाकर एटीएम उखाड़कर ले गए। वहीं, पलवल में इसी वर्ष जनवरी माह में कैम्प थाने इलाके मे हुई एटीएम काटकर चोरी में करीब पन्द्रह लाख रुपए कैश चोरी किया गया।

पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ को लगाया एक-एक लाख का जुर्माना

ज्यादातर एटीएम बूथ पर सुरक्षाकर्मी नदारद
फरीदाबाद और पलवल जिले के ज्यादातर एटीएम बूथों पर सुरक्षा कर्मी तैनात नहीं होते, जिस कारण बदमाश आसानी से रात के अंधेरे में बिना सुरक्षा के चल रहे एटीएम बूथों पर हाथ साफ कर जाते हैं। पुलिस एटीएम लूट की कई वारदातों को सुलझा चुकी है। पलवल जिले में पिछले एक वर्ष में हुई एटीएम लूट की वारदातों में से पुलिस ने तकरीबन 4 वारदातों को सुलझाकर आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।

comments

.
.
.
.
.