Sunday, Jun 26, 2022
-->
international-yoga-day-celebration-online-vbgunt

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस चल रहा है ऑन लाइन, 21 जून तक चलेंगी योग की श्रृंखला

  • Updated on 5/29/2020

नई दिल्ली टीम डिजिटल। 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (narendra modi) ने आते ही योग (yoga) को अंतर्राट्रीय दर्जा दिलाने पर काम करना शुरु कर दिया था। 21 मई को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (international yoga day) के तौर पर मनाने का ऐलान करते हुए पीएम मोदी ने इस अभियान में भारत के अलावा दुनिया भर को इस दिन को मनाने के लिए राजी कर लिया। देखते ही देखते पूरी दुनिया ने इस दिन के लिए योग आसनों (yoga practice) की तैयारी शुरु कर दी। मगर 2020 की शुरुआत ही कोरोना वायरस के संक्रमण से हुई। लिहाजा इस साल कोई योग दिवस का नाम भी नहीं ले रहा है। मगर योग से जुड़े हुए शिक्षकों और छात्रों ने ऑन लाइन योग दिवस का अभ्यास करवाना शुरु कर दिया है।

2022 में होगा टी20 विश्व कप! कल ICC बोर्ड की बैठक में होगा अंतिम फैसला 

11 मिनट का योग रखे निरोग 
नवयोग फाउंडेशन ने भारत के अलावा दुनिया भर में फैले योगियों के साथ योग अभ्यास और चर्चा सत्र के जरिए अंतर्राष्ट्रीय  योग दिवस पर जोर-शोर से काम करना शुरु कर दिया है। रोजाना 11 ‘मिनट का योग रखे निरोग’ कार्यक्रम के साथ योग को घर-घर पहुंचाने की कोशिश की जा रही है। डॉ नवदीप जोशी के इन प्रयासों को देखते हुए योग स्पोर्ट्स एसोसिएशन ने नाद योगी डॉ नवदीप जोशी को चेयरमैन बनाने का ऐलान किया है।

शाहिद ने एक बार फिर उगला जहर, बोले- 'वहां रहना आपकी मजबूरी है मैं समझ सकता हूं'

16 सालों से योग को समर्पित नवयोग
योग स्पोर्ट्स एसोसिएशन इंडिया के संस्थापक सदस्य राकेश शास्त्री को अध्यक्ष और डॉक्टर नवीन कांडपाल को महासचिव पद दिया गया। राकेश शास्त्री ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय नादयोग गुरु नवदीप जोशी 16 वर्षों से योग के लिए समर्पित हैं। अब तक एसोसिएशन के 18 राज्यों में जिला और राज्य स्तरीय योग प्रतियोगिताओं का आयोजन किया है। इनमें से चयनित छात्रों के साथ राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जाता रहा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.