Thursday, Apr 09, 2020
controversy arose over question asked in 10th board exam

MP: 10वीं बोर्ड परीक्षा में पूछा गया प्रश्न घिरा विवादों में, POK को बताया आजाद कश्मीर

  • Updated on 3/7/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में 10वीं बोर्ड परीक्षा के दौरान सामाजिक विज्ञान (Social Science) के प्रश्नपत्र में पूछा गया प्रश्न विवादों के घेरे में आ गया है। प्रश्न विवादों में तब आ गया जब प्रश्नपत्र में पाक अधिकृत कश्मीर (POK) को आजाद कश्मीर (Azad Kashmir)  बताया गया।

कमलनाथ सरकार पर संकट के बादल! एक विधायक ने दिया इस्तीफा 


मिलान करने में दिया आजाद कश्मीर का विकल्प
प्रश्न पत्र में आजाद कश्मीर को लेकर दो प्रश्न दिए गये थे। प्रश्न-4 में सही जोड़ी का मिलान करने को दिया गया, ऐसे में मिलान के स्थान पर आजाद कश्मीर का एक विकल्प भी दिया गया। वहीं, प्रश्न-26 में भारत के मानचित्र में आजाद कश्मीर को दर्शाने को कहा गया। 

जानें, मध्‍य प्रदेश के सियासी उठा- पटक की पूरी कहानी, दिग्विजय सिंह थे इसके रचयिता!

विद्यार्थी परिषद ने लगाए कांग्रेस पर आरोप
दरअसल, शनिवार यानि आज 10वीं कक्षा के सामाजिक विज्ञान के प्रश्न पत्र में दिए गये विवादित प्रश्न पर विद्यार्थी परिषद ने सवाल उठाए हैं। परिषद ने कहा है प्रश्न पत्र बनाने वाले का पकिस्तान की ओर झुकाव साफ दिख रहा है। ऐसे में परिषद के सदस्य शुभम चौहान ने कांग्रेस पर सवालिया निशान लगाए हैं। उन्होंने पार्टी पर आरोप लगाते हुए कहा, कांग्रेस का साथ हमेशा से देश विरोधियों को मिलता रहा है। उन्होंने कहा प्रश्नपत्र में ऐसे प्रश्न देखकर तो कांग्रेस का इस तरह के लोगों के प्रति लगाव साफ नजर आता है। 

मध्य प्रदेश: जीतू पटवारी ने बीजेपी पर लगाया कांग्रेस MLA की खरीद-फरोख्त का बड़ा आरोप

शिक्षक को विभाग से हटाने की मांग
प्रश्न को लेकर विवाद इतना बढ़ गया  कि अब पेपर बनाने वाले शिक्षक को विभाग से तत्काल प्रभाव से हटाने की मांग भी जोर पकड़ती जा रही है। साथ इस मामले की जांच की मांग की जा रही है। कहा जा रहा है प्रश्नपत्र में लिखा आजाद कश्मीर शब्द पूरी तरह से अमान्य है। ऐसे में इस प्रश्न ने सरकार के लिए एक नई परेशानी पैदा कर दी है। वहीं इस प्रश्न को कुछ विधायकों ने विधानसभा में उठाने की बात कही है।  

comments

.
.
.
.
.