Monday, Aug 15, 2022
-->
land-fixed-for-ndrf-s-headquarters-proposal-sent-by-dda-to-union-ministry

एनडीआरएफ के मुख्यालय के लिए जमीन तय, केंद्रीय मंत्रालय को डीडीए ने भेजा प्रस्ताव

  • Updated on 6/26/2022


नई दिल्ली / टीम डिजिटल। आपदा और आकस्मिक दुर्घटनाओं में लोगों की जान की हिफाजत में जान की बाजी लगाने वाले नेशनल डिजास्टर रेस्पांस फोर्स(एनडीआरएफ) के कर्मचारी व अधिकारी जल्द ही अपने संस्थान के लिए बनाए हुए मुख्यालय(डीजी) में बैठ सकेंगे। डीडीए ने वसंत विहार में एनडीआरएफ के मुख्यालय के लिए 0.6767 हेक्टेयर जमीन तय कर दी है। साथ ही अंतिम मुहर के लिए केंद्रीय आवास एवं शहरी मामला मंत्रालय के समक्ष प्रस्ताव को भेजा गया है। 

आपदा एवं आकस्मिक घटनाओं में जान बचाने में मुख्य भूमिका निभाता है 

डीडीए ने इस भूमि को चिन्हित करने के साथ ही भू-उपयोग भी परिवर्तन कर दिया है। ताकि एनडीआरएफ के मुख्यालय निर्माण में भूमि उपयोग कोई बाधा न बन सके। गौरतलब है कि एनडीआरएफ आपदा प्रबंधन अधिनियम-2005 के तहत स्थापित किया गया। अभी तक एनडीएमसी की बिल्डिंग में यह अपना कार्यालय चला रहे हैं। इनके पास अपने मुख्यालय की स्थापना के लिए कोई स्थाई कार्यालय स्थान नहीं है। 

उत्साहित CM योगी बोले- उपचुनाव के नतीजों से जनता ने 2024 के लिए संदेश दिया 

डीडीए के अधिकारी ने कहा कि देश भर में एनडीआरएफ की अपनी 16 बटालियनों और 28 क्षेत्रीय प्रतिक्रिया केंद्रों (आरआरसी) के साथ संपर्क में मुख्यालय की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए एनडीआरएफ की मांग पर मुख्यालय की स्थापना के लिए वसंत विहार में 6769.60 वर्ग मीटर भूमि का उपयोग परिवर्तन करते हुए आवासीय से सरकारी कार्य के लिए तब्दील कर दिया गया है। अधिकारी ने कहा कि केंद्रीय मंत्रालय से जल्द ही औपचारिक मंजूरी मिलने की संभावना है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.